5 मिनट में स्ट्रेस दूर करें (5 minute me stress door kare)


आजकल की डिजिटल जिंदगी में स्ट्रेस और थकान ने सबको परेशान कर दिया है। इसके चलते लोग डिप्रेशन और तनाव का शिकार हो रहे हैं। हर व्यक्ति को दिन के अंत में स्ट्रेस और थकान का अनुभव होता है और इसके लिए सिर्फ उनका बिजी लाइफस्टाइल ही नहीं बल्कि कई दूसरी चीजें भी जिम्मेदार होती हैं।

अधिक चिंता करना या कियी बारे में ज्यादा सोचना भी आपको तनाव दे सकता है। स्ट्रेस और थकान से हॉर्मोन्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और सेहत बिगड़ जाती है।

आइए हम आपको 5 मिनट के अंदर आराम देने वाली कुछ ऐसी प्रक्रियाओं के बारे में बताने जा रहे हैंजो स्ट्रेस और थकान को पलभर में दूर कर देगी।

 

1. मेडिटेशन -

रोजाना दिन में 2 बार कम से कम 5 मिनट के लिए मेडिटेशन करें। इससे सभी नसें रिलैक्स होंगी और दिमाग और मन को शांति भी मिलेगी। मेडिटेशन के लिए जमीन पर चटाई बिछाकर बैठ जाएं। कमर सीधी रखें और हाथों को अपने घुटनों पर टिका लें। अब आंखें बंद कर पूरी तरह से ध्यान लगाने की कोशिश करें। अपने दिमाग को एकाग्र करने की कोशिश करें। 

5 मिनट तक ऐसा करने से आपकी सारी थकान और स्ट्रेस छूमंतर हो जाएगी।

 

2. लंबी सांसें लें और ज्यादा न सोचें -

गहरी लंबी सासें लेने और स्ट्रेचिंग करने से किसी भी तरह का स्ट्रेस आप पर हावी नहीं होता है। दिन में बस 5 मिनट तक लंबी सासें लें और स्ट्रेचिंग करें।

इसके अलावा दिमाग पर ज्यादा प्रशेर न डालें यानी ज्यादा सोचें नहीं। ज्यादा सोचने से भी व्यक्ति तनाव में पहुंच जाता है और इससे उसकी सेहत के साथ-साथ दूसरों के प्रति उसके व्यवहार पर भी बुरा असर पड़ता है। दूसरों के साथ कुछ समय बिताएं।

अक्सर ऐसा होता है कि तनाव या स्ट्रेस में रहने वाला व्यक्ति अकेला रहना पसंद करता है लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। अन्य लोगों के साथ घुलने-मिलने और बात करने से मन शांत होता है और सकारात्मक ऊर्जा आती है।

 

3. म्यूजिक सुनें -

जब भी कभी आपको थकान महसूस हो या स्ट्रेस या तनाव हो तो फिर आप 5 मिनट तक अपनी मनपंसद का म्यूजिक सुन लें। म्यूजिक सुनने के साथ-साथ आप आंखें बंद करके लेट भी सकते हैं। आप कुछ हल्के और मनोरंजक गाने सुनें जो आपके मन को मिनटों में खुश कर दें।

 

4. योग -

योग स्ट्रेस को दूर भगाने में काफी मदद करता है। दिन में बस 5 मिनट भी अगर आप योग कर लेते हैं तो ये आपके तनाव को दूर कर देता है। स्ट्रेस को दूर करने के लिए रोजाना योग जरूर करें।

 

5. मसाज -

मसाज से भी स्ट्रेस को दूर भगाया जा सकता है। इसके लिए सिर की मसाज से लेकर बॉडी मसाज की मदद ली जा सकती है। दिन में बस 5 मिनट भी अगर आप मसाज करते हैं तो वह आपके तनाव को दूर कर देगा।

मसाज हमेशा किसी एक्सपर्ट से ही करवाएं। इसके अलावा आप हेल्दी डायट लें और सही लाइफस्टाइल को फॉलो करें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख