सेहत के लिए क्यों नुकसानदायक है रूम शेयरिंग (Sehat ke liye kyon nuksandayak hai room sharing)


क्या आपको पता है कि पढ़ाई या जॉब के समय अगर आप दोस्तों या सहकर्मियों के साथ रूम शेयर करती हैं, तो इसका असर आपकी सेहत और आदत दोनों पर पड़ता है। जॉब, पढ़ाई या आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण घर से दूर रहने के दौरान हम रूम शेयर कर रहने की कोशिश करते हैं।

रूम शेयर करने का लाभ यह होता है कि एक तो हमें किसी का साथ मिल जाता है और साथ ही आर्थिक दबाव भी कम होता है। विशेषज्ञों की मानें तो रूम पार्टनर आपकी सेहत और आदत दोनों के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

 

1. कई शोध में खुलासा हुआ है कि यदि आप रूम शेयर करके रहती हैं, तो इसका असर सेहत पर पड़ता है। इंग्लैंड स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, रूम शेयरिंग आपकी दिनचर्या में कई तरह के बदलाव लाता है जैसे कि सोना, खाना, नहाना, मनोरंजन, साफ-सफाई रखना आदि।

रूम के अंदर का वातावरण आपके जींस को भी प्रभावित करता है। इससे तनाव, मोटापा, रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने जैसी समस्या हो सकती है।

 

2. ज्यादातर देखा जाता है कि रूम शेयरिंग करने वाले लोग तनाव में रहते हैं। तनाव का मुख्य कारण दूसरे साथी का व्यवहार होता है। उदाहरणस्वरूप आपको नींद आ रही है और आपकी रूम पार्टनर तेज आवाज में गाने सुन रही है।

आपको शाकाहारी भोजन पसंद है और रूम पार्टनर मांसाहारी भोजन बनाने के लिए कह रही है। आप घर के काम करने में परहेज नहीं करतीं लेकिन आपकी पार्टनर उन्हें करने में दिलचस्पी नहीं दिखाती।

 

3. आप मजबूरी या जरूरत के कारण उसे कुछ कह नहीं पातीं और तनाव में रहने लगती हैं। उसकी आदतों के कारण आपकी आदतों में भी बदलाव आना शुरू हो जाता है। तनाव होने से उच्च रक्तचाप, नींद की कमी, गुस्सा, बेचैनी व मन न लगना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

4. रूम पार्टनर का व्यवहार, स्वभाव, पसंद-नापसंद, सोच सहित सभी गतिविधियां आपके जींस में परिवर्तन कर आपकी जीवनशैली को बदल देती है और आपको बीमार बनाती है। हमें यही लगता है कि इंसान अपने दिमाग और सोच के अनुसार अपने व्यवहार को बदलता रहता है, जो कि गलत है क्योंकि इंसान के अंदर जो भी अच्छाई या बुराई होती है, उसके लिए उसका जींस जिम्मेदार होता है। 

 

5. देखा जाता कि रूम शेयर करने वाले लोग बुरी आदतों का शिकार जल्दी हो जाते हैं। जैसे नशा करना, देर तक जागना, समय पर खाना न खाना, गंदगी रखना आदि। इसका सबसे बड़ा कारण आपके रूम पार्टनर का व्यवहार होता है, आप जैसा करते उसे देखती हैं, धीरे-धीरे उसे अपने व्यवहार में शामिल कर लेती हैं।

इसका असर आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ खानपान और आदतों पर भी पड़ता है जो आपको बीमार बनाता है।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख