अब अंडे से निखरेगी त्वचा, इन मजेदार तरीकों से (Ab ande se nikhregi twacha, in majedaar tariko se)


अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन और एलबुमिन मौजूद होता है जिससे स्किन टोनिंग होती है। इन गुणों के चलते चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती।

सूरज की हानिकारक रोशनी, प्रदूषण, स्मोकिंग, एल्कोहल, मोटापा, खानपान की बुरी आदतें, केमिकल भरे स्किन प्रोडक्ट, डिहाइड्रेशन की वजह से स्किन का इलैसटिन और कोलेजन नष्ट हो जाता है।

इससे त्वचा पर पिंपल्स, झुर्रियां और उम्र के निशान साफ नजर आने लगते हैं। अंडे के सफेद हिस्से के फेस मास्क से स्किन टाइट होती है और यह त्वचा का सारा तेल सोख लेता है। सिर्फ यही नहीं, इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

 

घर में बने मजेदार तरीकों से इस मास्क के इस्तेमाल से आपकी त्वचा कोमल और चमकदार बनेगी।

 

1. स्किन टाइटनिंग -

अंडे के सफेद हिस्से में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के पोरों को छोटा कर स्किन को टाइट बनाने में मदद करते हैं। आप इस मास्क में नींबू का रस भी डाल सकती हैं। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद कुछ मिनट तक इंतजार करें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आप सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. पिंपल्स की समस्या होगी दूर -

ऑयली स्किन में पिंपल्स और एक्ने की बहुत ज्यादा समस्या होती है। अंडे का सफेद हिस्सा ऑयली स्किन के लिए भी बहुत कारगर है। इससे आपकी त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाता है।

इस मास्क को लगाने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अंडे के पेस्ट की पतली परत चेहरे पर लगाएं और उसे सूख जाने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे को पोंछने के लिए मुलायम तौलिए का इस्तेमाल करें।

3. ऐक्ने से मिलेगा छुटकारा -

ऐक्ने ऑयली स्किन या त्वचा की ऊपरी परत पर धूल जमा होने की वजह से होते हैं। एग व्हाइट से आपकी त्वचा का एक्स्ट्रा तेल निकल जाता है जिससे अपने आप ऐक्ने खत्म हो जाते हैं।

जिन जगहों पर एक्ने होंवहां पर सावधानी से मास्क लगाएं। सख्त ब्रश का इस्तेमाल न करें। इस पेस्ट में योगर्ट और हल्दी भी मिला लें।

4. चेहरे के बाल हटाए -

चेहरे पर उगे बालों से छुटाकारा दिलाने में भी अंडे का सफेद हिस्सा मददगार है। माथेगाल और अपर लिप्स पर छोटे-छोटे बाल हटाने के लिए इसके पेस्ट को लगाया जा सकता है।

जब यह सूख जाए तो मास्क को खींचकर हटा लें। बाद में चेहरा पानी से धो लें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख