अब जल्दी से कोमल बनेंगी फटी एड़ियां (Ab jaldi se komal banengi fati ediya)


शरीर और चेहरे के साथ साथ पैरों की देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है। फटी एड़ियां देखने में तो खराब लगती ही हैंकई बार जब इनमें से खून निकलने लगता है तो ये काफी तकलीफदेह भी हो जाती हैं। फटी एड़ियों के चलते लड़कियां अपनी मनपसंद की सैंडल भी नहीं पहन पाती हैं।

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी परेशानी को चुटकियों में दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं घर बैठकर कैसे जल्दी से आप अपने एड़ियों को खूबसूरत बना सकते हैं।

 

1. नींबू और वैसलीन -

एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए एक चम्मच वैसलीन में एक नींबू के रस को अच्छे से मिला लें। रात को सोने से पहले इस पेस्ट को अपनी फटी एड़ियों पर लगाकर छोड़ दें। सुबह उठने पर अपने पैरों को पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपकी एड़ियां कोमल हो जाएंगी।

 

2. सेंधा नमक -

इसके अलावा गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाएं और उसमें पैरों को डूबोकर कुछ देर तक बैठे रहें। करीब 10 मिनट बाद प्यूमिक स्टोन से एडियों को स्क्रब करें और फिर से पानी में पैर डालें। थोड़ी देर बाद पैरों को बाहर निकालें और उन पर वैसलीन या फिर बॉडी लोशन लगाएं। ऐसा करने से जल्द ही असर दिखाई देगा।

 

3. शहद -

वहीं फटी एड़ियों को शहद से भी ठीक किया जा सकता है। शहद स्किन मॉश्चराइजर का काम करती है। रात को सोने से पहले हल्के गर्म पानी में आधा कप शहद मिलाएं और उसमें पैरों को डुबो कर रखें। बीस मिनट बाद पैरों को बाहर निकालें और साफ तौलिए से पोछ लें।

 

4. गुलाब जल और ग्लिसरीन -

गुलाब जल और ग्लिसरीन एड़ियों को कोमल बनाने के लिए एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। तीन चौथाई गुलाब जल में एक चौथाई ग्लिसरीन मिलाएं। अब इस मिश्रण को एड़ियों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से फर्क पड़ेगा।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख