अब घर बैठकर 10 मिनट में बनें खूबसूरत (Ab ghar bethkar 10 minute me bane khubsurat)


आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में चेहरे का ख्याल रखना मुश्किल हो जाता है। रोजाना धूपधूल-मिट्टी से त्वचा खराब होने लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं चेहरे की रंगत भी उड़ने लगती है। साथ ही कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स भी हो जाती हैं। ऐसे में ब्यूटी पार्लर जाकर स्किन की अच्छे से सफाई करना बहुत जरूरी है।

हालांकि कई महिलाएं बिजी शेड्यूल होने के कारण ब्यूटी पार्लर जाने का टाइम नहीं निकल पाती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे घर पर ही आप 10 मिनट के अंदर अपनी स्किन को चमका सकती हैं। आइए जानते हैं चेहरे का ग्लों बढ़ाने के लिए कुछ खास टिप्स।

 

1. हाथों को अच्छे से धोएं -

त्वचा पर कुछ भी करने से पहले अपने हाथों को अच्छे तरीके से धो लें। दरअसल हाथों में बैक्टीरिया होते हैं और त्वचा काफी सेंसेटिव होती है। अगर आप हाथ नहीं धोएंगे तो ये बैक्टीरिया आपके चेहरे में घुस जाएंगे और ब्रेकआउट का कारण बनेंगे। 

 

2. क्लिंजर से चेहरे को साफ करें -

इसके बाद चेहरे को गुनगुने पाली से धोएं। इससे आपके पोर्स खुलने में मदद होगी। इसके अलावा त्वचा से गंदगीपसीना और सीबम निकल जाएगा। इसके बाद ऐसे क्लिंजर का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन के साथ जाता हो। क्लींजर से अपनी स्किन पर सर्कुलर मोशन में धीरे धीरे मसाज करें।

 

3. घर पर बनाएं स्क्रब -

इसके बाद स्क्रबिंग की बारी आती है जो त्वचा की डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करती है। सप्ताह में एक बार चेहरे को एक्सफोलिएट जरूर करें। इसका फर्क आपको तुरंत नजर आएगा।

आप बाजार से खरीदे हुए स्क्रब का इस्तेमाल न करते हुए घर पर ही इसे बना सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच कॉफी पाउडर, 1 चम्मच चीनी और आधा चम्मच नारियल का तेल लें और तीनों को एकसाथ मिला दें। 

 

4. क्लीन टॉवल से चेहरा पोछें -

तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें। अब हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर चेहरा पानी से धो लें। इसके बाद क्लीन टॉवल से चेहरा आराम से पोछें। बेस्ट रिजल्ट के लिए इसे सप्ताह में दो से तीन बार चेहरे पर जरूर लगाएं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख