अदरक की टिप्स बालों को झड़ने से रोकेगी (Adrak ki tips balo ko jhadne se rokegi)


आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर लड़का और लड़की बालों के झड़ने से परेशान है। कम उम्र में ही बालों का गिरना और गंजेपन की समस्या का बढ़ना आम बात हो गई है। इसके प्रमुख कारण हैं बदलता लाइफस्टाइलगलत खानपान की आदतें और बालों की सही से देखभाल न करना।



धूल और प्रदूषण के चलते भी बाल कमजोर और बेजान हो जाते हैं। बालों की परेशानी को दूर करने के लिए लोग कई तरह के तेल और दवाइयों का सहारा लेते हैं। इसके बाद भी उन्हें कोई खास फर्क नहीं दिखाई देता।

क्या आपको पता है कि आपकी रसोई में रखा अदरक इस मामले में आपकी मदद कर सकता है। अदरक का ये नुस्खा आपके बालो की जान बचा सकता है।

एक ताजे अदरक की जड़ में मैग्नीशियमपोटैशियमफॉस्फोरस और बहुत सारे विटामिन्स होते हैंजो आपके बालों को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ मजबूत बनाता है।

आइए आपको बताते हैं कि इस नुस्खे को बनाने का तरीका ताकि आप भी कम बालों या गंजेपन के चलते शर्मिंदा होने से बच सकें।

 

1. अदरक एक एंटी बैक्टीरियल औषधि है। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से इसके प्राकृतिक गुण बालों को झड़ने से रोकते हैं। गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक के जूस को नींबू के रस में मिलाकर बालों में लगाएं। ऐसा करने से बालों से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी और बाल झड़ने भी बंद हो जाएंगे। 

 

2. बालों में अदरक लगाते समय हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि इसके जूस का एसिडिक नेचर होता हैजिस वजह से इसे लगाने के बाद आपके बालों में खारिश हो सकती है।

 

3. इससे बचने के लिए जब भी आप अदरक का जूस लगाएं तो हमेशा अपने बालों को अच्छी तरह से धोना न भूलें। बालों को धोने के लिए बेबी शैम्पू का इस्तेमाल करें। इसमें केमिकल की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए यह बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता।

 

4. आप सप्ताह में 2 बार अदरक का रस बालों में जरूर लगाएं। इसके अलावा अपने खाने में भी अदरक को शामिल करें। इसको नियमित भोजन में इस्तेमाल करने से भी सिर के बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख