एलोवेरा करेगा फटाफट आपके बालों को मजूबत (Aloe vera karega apke balo ko aur majboot)


एलोवेरा चेहरे के लिए कितना अच्छा होता है यह तो आप जानते ही हैं लेकिन एलोवेरा आप के बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है ये शायद ही आप जानते हों। यहां हम आप को बताएंगे कि एलोवेरा फटाफट स्काल्प और बालों को कैसे मजूबत करता है।

 

1. कैसे काम करता है एलोवेरा -

 एलोवेरा हमारे बालों और स्काल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने का काम करता हैजिस की वजह से बाल कम झड़ते हैं और बालों की ग्रोथ तेजी से होती है। एलोवेरा जेल में 96% पानी और बहुत सारे एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं।

इस जेल में विटामिन एबीसी और ई पाया जाता हैजो ‌आपके शरीरत्वचा और बालों को पोषण देता है।

आप एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल लीजिए और उसको हल्के हाथों से अपने बालों में मसाज कीजिए। इसे दो घंटे तक स्काल्प पर लगा रहने देंफिर शैम्पू से बाल धो लें।

 

2. एलोवेरा जेल और तेल -

अगर आप बाल धोने के दो घंटे पहले एलोवेरा जेल नहीं लगा पाती हैंतो नारियल तेल की बोतल में एक चौथाई एलोवेरा जेल मिलाकर रख दें। रात को सोते समय यह तेल लगाकर सो जाएं।

इससे बालों का झड़ना कम होता है। दरअसलएलोवेरा जेल स्काल्प पर कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है और तेल के साथ लगाने पर बालों को जरूरत के हिसाब से माइश्चर कर देता है।

 

3. एलोवेरा और प्याज -

अगर आप के बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो आप एलोवेरा और प्याज को एक साथ मिलाकर उससे सिर पर मसाज कीजिए। उसके आधे से एक घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। ऐसा करने से आप के बालों का झड़ना कम हो जाएगा।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख