सरल तरीकों से बनाएं अनानास के पकौड़े (Saral tariko se banaye ananas ke pakode)


घर में कई तरह के पकौड़े बनाएं जाते हैं और लोग बड़े ही चाव से इसे खाते हैं। पकौड़ों के बिना चाय का मजा भी अधूरा लगता है। आज हम आपको एक अगर तरह का पकौड़ा बनाना सिखाएंगे।

हम आपको अनानास के पकौड़े बनाना सिखाएंगे। इसे बनाना बहुत आसान है और ये खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं। आइए जानें इसे बनाने का सरल तरीका।

अनानास के पकौड़े बनाने के लिए सामग्री:

1.     अनानास के स्लाइस- 6

2.     मैदा- 2 टेबल स्पून

3.     दूध- 1 कप

4.     चीनी- 2 टेबल स्पून

5.     बेकिंग पाउडर- 1 टेबल स्पून

6.     इलायची पाउडर- 1/2 टेबल स्पून

7.     बूरा चीनी- 1 टेबल स्पून

8.     इलायची पाउडर - 1 टेबल स्पून

9.     शैलो फ्राई करने के लिए तेल या मक्खन

अनानास के पकौड़े बनाने का तरीका:

अनानास के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में मैदाबेकिंग पाउडरइलायची पाउडर और चीनी डालें और अच्‍छी तरह से मिला लें। इसमें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दूध डालते हुए एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। ध्यान रखें कि घोल न ज्यादा गाढ़ा हो न ही ज्‍यादा पतला हो। अब अनानास के स्लाइस को तैयार बैटर में डुबोएं और बैटर को अच्‍छे से इसके ऊपर लपेटें।

गैस में एक कढ़ाही चढ़ाएं और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें बैटर में डुबोएं हुए अनानास के स्लाइस को डालें और हल्का सुनहरा होने तक फ्राई करें। 

जब पकौड़े गोल्‍डन ब्राउन हो जाए तो इन्‍हें टिशू पेपर पर निकाल लेंताकि उनका एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाए। अब इन फ्राइड अनानास पकौड़ों को सर्विग प्‍लेट में निकालें और उनके ऊपर चीनी का बूरा और दालचीनी पाउडर डालें और गार्निश करें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख