अंग्रेजी बोलने के 8 सरल टिप्स (Angreji bolne ke 8 saral tips)


अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जो आपको आगे बढ़ने की उम्मीद के साथ कॉन्फिडेंस भी देती है। इस टेक्नोलॉजी के समय में इंग्लिश की बहुत आवश्यकता है। कल्पना करें अगर आप सिर्फ हिंदी जानते हैं, तो आप की पहुंच भारत के कोने-कोने तक हो सकती है पर अगर आप अंग्रेजी बोलना सीख जाते हैं तो आप विश्व के किसी भी इंसान तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। बहुत से लोग होते हैं, जिनको इंग्लिश आती है, लेकिन अंग्रेजी बोल नहीं पाते हैं। चिंता न करें आज इस पोस्ट से आपको कुछ ऐसे सरल टिप्स से रूबरू कराएंगे जो आपको अंग्रेजी सीखने के पहले स्टेप में बहुत मददगार साबित होंगे।



इंग्लिशनुमा महौल बनाएं -

किसी भी भाषा को सीखने के लिए हमारा माहौल काफी जिम्मेदार होता है। इसीलिए अंग्रेजी बोलना सीखना है तो हमें जितना ज्यादा हो सके अपने माहौल को इंग्लिश बना देना चाहिए। इसके लिए आप इंग्लिश अखबार पढ़ना शुरू करें, अंग्रेजी  गाने सुने, हॉलीवुड फिल्मे देखें।

कोई मेंटर बना लें -

किसी ऐसे व्यक्ति को अपना मेंटर बना लें जो अच्छी अंग्रेजी जानता हो, आपका कोई रिश्तेदार, कोई पड़ोसी, दोस्त या अंग्रेजी सीखाने वाला इंस्टिट्यूट। कोई भी जो आपकी मदद के लिए तैयार हो। अगर आप को मेंटर न मिले तो भी कोई बात नहीं आप अपने प्रयास से यह भाषा सीख सकते हैं।

पहले दिन से ही सही अंग्रेजी बोलने का प्रयास न करें -

अगर आप ऐसा करेंगे तो आप इसी बात में उलझे रह जाएंगे कि आप सही बोल रहे हैं या गलत। शुरुआत के एक-दो महीने बिना किसी टेंशन के जो मुंह में आए बोले, ये न सोचें कि आप सही हैं या नहीं। जरूरी है कि आप पहले धीरे-धीरे अपनी झिझक को मिटाएं ।

बोलकर पढ़ें -

हर रोज आप अकेले या अपने ग्रुप में तेज आवाज में अंग्रेजी का कोई आर्टिकल या कहानी पढ़ें। बोल-बोलकर पढ़ने  से आपका प्रोननसिएशन सही  होगा और  बोलने का आत्मविश्वास भी बढे़गा।

शीशे के सामने करें प्रैक्टिस -

यह टिप्स उनके लिए है, जिनको अंग्रेजी तो बोलनी आती है लेकिन फ्लूएंट नहीं। कोई भी प्रेजेंटेशन देनी हो या इंटरव्यू शीशे के सामने एक-दो बार प्रैक्टिस करके  खुद को तैयार करें। इससे आपकी स्पोकन इंग्लिश और भी प्रभावशाली होगी और आपके अंदर से झिझक खत्म होगी।

इंग्लिश में सोचें -

जब इंसान मन में कुछ सोचता है तो नैचुरली वो अपनी मातृ भाषा में ही सोचता है लेकिन अगर आप अंग्रेजी सीखने के लिए कोशिश कर रहे हैं, तो इंग्लिश में सोचना भी शुरू कर दें। इससे इम्प्रूवमेंट जल्दी आएगा।

कुछ ऐसा पढ़ें जो समझने में बिल्कुल आसान हो -

बच्चों की इंग्लिश कॉमिक्स आपको हेल्प कर सकती है। उसमें दिए गए इमेजेस आपको स्टोरी समझने में मदद करेंगे और साधारण अंग्रेजी वाले वाक्य भी आपकी अंग्रेजी में अच्छी पकड़ बना देंगे।

इंटरनेट का प्रयोग करें -

आप स्पोकेन इंग्लिश सीखने के लिए इन्टरनेट का भरपूर प्रयोग करें। यू-ट्यूब पर मौजूद वीडियोज आपकी काफी हेल्प कर सकते हैं। सही उच्चारण और अर्थ के लिए आप कुछ ऐप्प्स भी डाउनलोड कर सकते हैं।

याद रखिए कि अंग्रेजी सीखने का सबसे सरल तरीका है अंग्रेजी बोलना और इसके लिए आपको ऐसे लोगों के साथ अधिक से अधिक रहना चाहिए जिनसे आप इंग्लिश में बात कर सकते हैं। तो फिर देर किस बात की है बस लग जाएं जी-जान से और सीखें अंग्रेजी बोलना कॉन्फिडेंस के साथ। 


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख