अपने कुत्ते को अच्छे से स्वस्थ कैसे रखें (Apne kutte ko achhe se swasth rakhe)


अगर आपके घर पर कुत्ता है तो आप उसका ध्यान खुद से भी ज्यादा अपने बच्चे की तरह रखते होंगे। कुत्तों की सही तरह से देखभाल करने से वो हमेशा ऊर्जा से भरपूर रहते हैं। पपी के बच्चों को देखभाल की बेहद जरूरत होती है क्योंकि वो किसी भी चीज से बहुत जल्दी संक्रमित हो जाते हैं।

इस लेख की मदद से हम कुत्तों के मालिकों को जरूरी सलाह दे रहे हैं कि वो कैसे पालतू जानवर का ख्याल रख सकते हैं (How to keep dog healthy)। ये आसान उपाय आपके कुत्ते को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी। तो चलिए आपको बताते हैं –

कुत्ते को फिट रखने के लिए हर चेकअप कराएं - Kutte ko fit rakhne ke liye har checkup karaye

बड़े हो रहे कुत्ते के लिए हर छ: महीने के भीतर चेकअप करवाने की सलाह दी जाती है। इससे उसके स्वास्थ्य, उम्र के अनुसार वजन आदि के बारे में जानकारी हो जाती है।

कुत्ते को स्वस्थ रखने के लिए मुंह को स्वस्थ रखें - Kutte ko swasth rakhne ke liye moonh ko swasth rakhe

मौखिक स्वास्थ्य सिर्फ इंसानों के लिए ही जरूरी नहीं होता बल्कि जानवरों के लिए भी बेहद जरूरी होता है। जानवरों में मौखिक स्वास्थ्य इसलिए जरूरी होता है क्योंकि इससे बीमारियां और संक्रमण फैलने का खतरा होता है। इसलिए कुत्ते के दांतों को साफ करना बेहद जरूरी होता है।

कुत्ते का स्वास्थ्य बेहतर बनाए रखने के लिए सही आहार खाएं - Kutte ko swasthy behtar banaye rakhne ke liye sahi aahar khaye

अपने पालतू जानवर को हर तरह के आहार न दें। इन्हें खिलाने के लिए कुछ अलग प्रकार के आहार आते हैं। अगर आपको नहीं पता कि किस तरह के आहार उन्हें खिलाने चाहिए तो डॉग स्पेश्लिष्ट से बात करें।

कुत्ते को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम और खेल खिलाएं - Kutte ko swasth rakhne ke liye vyayam aur khel khilaye

इस बात का ध्यान रखें कि आपका कुत्ता हमेशा स्वस्थ और फिट रहे। व्यायाम करने से न केवल इंसानों को फायदा होता है बल्कि कुत्तों के लिए भी ये आवश्यक होता है। इससे कुत्तों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है और किसी भी तरह की बीमारी नहीं होती।

कुत्ते को स्वस्थ रखने के लिए ग्रूमिंग रूटीन - Kutte ko swasth rakhne ke liye grooming routine 

कुत्ते को तैयार करना कभी न भूलें। जैसे आप घर में या बाहर बन ठनकर जाते हैं उसी तरह से अपने कुत्ते को तैयार करें। कुत्तों के लम्बे बालों में धूल मिट्टी आराम से जमा हो जाती है। इसके लिए आपको रोजाना उन्हें ग्रूमिंग के लिए लेकर जाना चाहिए या आप घर में भी उन्हें तैयार कर सकते हैं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख