बाल झड़ रहे हैं जल्दी से कंघी बदलें (Baal jhad rahe hain jaldi se kanghi badle)


अगर आप बेस्ट शैंपू, कंडीशनर और ऑयल का इस्तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी आप के बाल झड़ते हैं तो शायद आप की कंघी में समस्या हो सकती है।



दरअसल बाल बनाने के लिए आप किस तरह की कंघी का इस्तेमाल करती हैं, इस बात का असर आपके बाल पर पड़ता है। इसलिए आप लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल शुरू कीजिए ताकि आपके बाल जल्दी से खूबसूरत हो जाएं। हम आप को बताएंगे लकड़ी की कंघी के फायदे।

 

1. बाल टूटने की समस्या -

महिलाएं आमतौर पर प्लास्टिक की कंघी का ही इस्तेमाल करती हैं मगर प्लास्टिक की तुलना में लकड़ी की कंघी से बालों के टूटने और झड़ने की समस्या कम हो जाती है।

दरअसल, लकड़ी की कंघी के दात चौड़े होते हैं जिसकी वजह से वह बालों में आराम से चलती है और उलझे हुए बालों को आसानी से सुलझाती है।

 

2. ब्लड सर्कुलेशन -

लकड़ी की कंघी से आप का स्काल्प दबता है, जिससे उसमें मौजूद ऐक्युपंक्चर प्वाइंट्स को उत्तेजित करने में मदद मिलती है और स्काल्प की अच्छी मसाज हो जाती है।

इसके चलते आप के स्काल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है। इस सब की वजह से आप का स्काल्प मजूबत बनता है। आप का स्काल्प जितना मजबूत होगा आप के बाल उतने ही मजूबत होंगे।

 

3. एलर्जी खत्म -

कई लोगों का स्काल्प बहुत सेसेंटिव होता है, जिसकी वजह से प्लास्टिक या मेटल की कंघी से एलर्जी हो जाती है। अगर आप का स्कैल्प भी ऐसा है तो आप को लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे एलर्जी और बालों में होने वाली खुजली दूर हो जाएगी।

 

4. सही पोषण -

जब आप लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करती हैं तो आप के स्काल्प में मौजूद नैचुरल ऑयल आपके बालों में बराबर रूप से वितरित होता है।

इस ऑयल को स्काल्प में नहीं जमाकर बालों के सिरों में पहुंचाने तक का काम कंघी करती है। ऐसा करने से आप के बाल मजबूत बनते हैं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख