बाल मजबूत और लंबे करने के लिए मजेदार हेयर मास्‍क (Baal majboot aur lambe karne ke liye majedaar hair mask)


हर महिला चाहती है कि उसके मजबूत और लंबे बाल हों लेकिन आज की भागदौड़ में प्रदूषण की वजह सेज्यादा बाहर का खाना खाने की वजह से और बहुत ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बालों में खुजलीबालों का झड़नारूखापनडैंड्रफ जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।



इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैंजिससे समस्या और बढ़ जाती है।

यहां हम आप को बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिससे आप घर पर ही हेयर मास्क बना सकें। 

1. गर्म तेल -

आप एक कटोरी में दो चम्मच बादाम का तेलदो चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच नारियल का तेल मिला लें और फिर उसे हल्का गुनगुना कर लें। इसके बाद इस तेल को हल्के हाथों से बालों और स्काल्प पर मसाज करें।

2. अंडे के जर्दी -

अगर आप अंडे का इस्तेमाल करती हैं तो आप अंडे को बालों में भी लगा सकती हैं। एक कटोरी में पानी लें और उसमें अंडे के जर्दी मिला लें। फिर इसे अपने बालों में मास्क की तरह लगाएं और 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

3. शहद और वेजिटेबल ऑयल -

एक कटोरी में दो चम्मच शहददो चम्मच वेजिटेबल ऑयल ले लें और उसे अच्छे से मिला लें। फिर इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके 15—20 मिनट बाद बालों को धो लें।

4. शहददही और अंडा -

हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में दो अंडेएक चम्मच शहद और दो चम्मच दही एक साथ मिला लें। फिर इस मास्क को 30 मिनट के लिए बालों में लगा लें और शैंपू से धो लें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख