बेबी शॉपिंग की प्लानिंग में ये टिप्स आएंगे काम (Baby shopping ki planning me ye tips ayenge kaam)


मां बनना दुनिया का सबसे अनमोल सुख होता है। यह एक ऐसा एहसास है जिसे आप शब्दों में बयां नहीं कर सकते। मां बनने से पहले और मां बनने के बाद आपकी यही ख्वाइश होती है कि मैं अपने बेटे या बेटी को ऐसे-ऐसे कपड़े पहनाऊंगी, जिसमें वो बेहद खूबसूरत लगे। अच्छे-अच्छे कपड़े पहनाने के लिए आप शॉपिंग लिस्ट बनाना शुरू कर देती हैं।

इस लेख में हम आपकी बेबी शॉपिंग में मदद कर रहे हैं। अगर आपको बेबी शॉपिंग को लेकर किसी भी तरह की दुविधा है तो इस लेख के जरिये अपनी दुविधा को दूर कर सकती हैं।

 

1. लिस्ट तैयार करें :

सबसे पहले जो भी आपको अपने बच्चे के लिए लेना है उसके लिए पहले एक लिस्ट तैयार कर लें। कोशिश करें जो बच्चे के लिए जरूरी चीजे हैं वो ही उनमें शामिल हो। जैसे निप्पल, बिब, क्रीम, नैपीज,ऑइल, कपड़े और डायपर, बेबी सोप आदि। इन्हें या इनके अलावा आपको जो भी चीज़ खरीदनी है पहले उनकी कीमत और क्वालिटी ऑनलाइन की हर बड़ी वेबसाइट पर देख लें। अगर आप बाजार से खरीदना चाहते हैं तो पहले बच्चे से जुडी जो भी शॉप्स है उसका रिव्यू पढ़ लें।

2. बच्चों के कपड़े थोड़े बड़े लें :

आमतौर पर हर किसी की सलाह होती है कि अभी बच्चों के कपड़े खरीदें तो हमेशा एक साल बड़ा या कुछ महीने बड़ा ही लें, क्योंकि बच्चों की लम्बाई तेजी से बढ़ती है और छोटे कपड़े लेने का मतलब है कि उनके लिए हर तीसरे महीने नए कपड़े लाना। बड़े कपड़ो को आप बच्चों कुछ स्टाइलिश अंदाज में पहना सकती हैं। जैसे बाजू लम्बी है तो उन्हें मोड़ सकती हैं।

3. आरामदायक कपड़े लें :

मार्किट में बच्चों के लिए हर तरह के कपड़े मौजूद हैं, लेकिन आप अपने छोटे बच्चे के लिए ऐसे कपड़े लें जो आसानी से पहनाये जा सके और उतारे भी जा सके। आप उनके लिए फ्रंट ओपन वाले, आगे से बटन को खोलने वाले कपड़े ले सकती हैं। ज्यादा कपड़े न खरीदकर जरूरतमंद कपड़े जरूर खरीदें, साथ ही मौसम के अनुसार ही उनके लिए कपड़े लें।

4. डायपर खरीदकर रखें :

कपड़ों के अलावा आपको नेपीज और डायपर भी जरूर खरीदने चाहिए। इनकी जरूरत तो सभी माओं को पड़ती है। लेकिन ध्यान रहे डायपर मुलायम होना चाहिए जिससे बच्चों के डायपर रैशेस न हो। इसके अलावा ढेर सारे बिबस भी खरीद लें ताकि ब्रेस्फीडिंग के दौरान कोई दिक्कत न हो।

5. बेबी प्रोडक्ट्स खरीदते समय सावधानी बरतें : 

कई बार ऐसा होता है कि बेबी प्रोडक्ट्स खरीदते समय मायें खास सावधानी नहीं बरतती। ऐसा करने से आपके बच्चे को काफी नुकसान पहुँच सकता है क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में कई केमिकल पाए जाते हैं जो बच्चे की सौम्य त्वचा के लिए नुकसानदायक होते हैं। हमेशा ऐसी चीजे खरीदें जो बच्चे के लिए सौम्य हो।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख