बची रोटी से बनाएं ये 4 बेस्ट क्रिस्‍पी स्‍नैक्‍स (Bachi roti se banaye ye 4 best crispy snacks)


आपकी रसोई में अगर सबसे जरूरी किसी खाने की बात की जाए तो वह रोटी है। अधिकतर लोग रोटी खाना पसंद करते हैं। कई घर ऐसे होते हैं जहां रोटी के बिना लोगों का भोजन ही पूरा नहीं होता है।

मगर कई बार रोटी बच जाती है। बासी रोटी खाने में उतनी स्‍वादिष्‍ट नहीं लगती जितनी ताजी और गरम रोटी लगती है। ऐसे में कई बार बची हुई रोटी को लोग जानवरों को दे देते हैं या फेक देते हैं।

मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बची हुई रोटी से कई तरह के स्‍वादिष्‍ट व्यंजन बनाए जा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बेस्ट क्रिस्‍पी स्नैक्स-

 

1. रोटी रोल्‍स -

रोटी रोल्‍स बनाना बेहद सरल है। इसके लिए आपको बची हुई रोटी को तवे पर दोबारा सेकना है। अब रोटी के एक तरफ अंडे को फेंट कर डालें और इसे तवे पर अच्‍छे से सेक कर इसमें वेज और नॉनवेज फिलिंग्‍स के साथ परोस सकती हैं। इन्‍हें भारत में काठी रोल्‍स भी कहा जाता है।

 

2. रोटी टैकोज -

रोटी टैकोज के लिए बची हुई रोटी के दोनों तरफ मक्खन लगाएं। अब इसमें कांटे से छोटे छोटे छेद करें। इसे ओवन में रख कर 5 मिनट तक 200 डिग्री तापमान पर गई करें। इससे रोटी में क्रिस्‍पीनेस आ जाएगी। ओवन से निकालने के बाद रोटी में अपनी च्‍वॉइज की फिलिंग भरें और फिर इसे गर्म सर्व करें। आप मिक्‍स वेज या फिर पनीर की फिलिंग के साथ रोटी टैकोज को सर्व कर सकती हैं।

 

3. रोटी पोहा -

रोटी पोहा के लिए आपको रोटी को री-हीट करना होता है। फिर उसे छोटे-छोटे पीस में काटना होता है। इसके बाद आप एक पैन में तेल गरम करें और उसमें राई दाना और करी पत्‍ता डालें। इसके बाद चुटकी भर हल्‍दीआमचुर पाउडर और लाल मिर्च डालें। अब इसमें कटी प्‍याज और टमाटर डालें और फ्राई करें। आखिर में रोटी के टुकड़ों को डालें और अच्‍छे से मिश्रण के साथ मिलाएं और गर्म-गर्म परोसें।

 

4. रोटी पिज्‍जा -

अगर आपके घर पर रोटी बच गई है तो आप उसका इस्तेमाल रोटी पिज्‍जा बनाने में कर सकती हैं। इसके लिए आपको रोटी को अच्‍छे से तवे पर सेकना होगा और थोड़ा क्रिस्‍प करना होगा। रोटी के क्रिस्‍प होने के बाद उस पर कसी हुई चीज डालें और फिर बारीक कटी हुई शिमलामिर्चगाजरपत्‍तागोभी डालें। अगर आप मशरूम पसंद करती हैं तो वह भी डाल सकती हैं। इसके बाद एक बार फिर से कसी हुई चीज डालें और थोड़ा ऑरेगेनो भी डालें। इसे तवे पर धीमी आंच पर सेकें और फिर सर्व करें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख