बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए बेस्ट तरीके (Bacho ki bhukh badhane ke liye best tarike)


बच्चों को भूख न लगना भूख की कमी होना आजकल की ये हर माता-पिता की एक समस्या बनती जा रही है। आजकल के बच्चे इतनी आसानी से खाना खाने वालों में से नहीं है और इसकी वजह से उनमें बेहद कमजोरी आ जाती है और वो पतले होते चले जाते हैं। अगर आप भी बच्चे के खाना न खाने से परेशान हैं तो ये लेख आपकी मदद करेगा। इस लेख में हम आपको बच्चों की भूख बढ़ाने के कुछ बेस्ट तरीके बता रहे हैं। तो चलिए फिर शुरू करते हैं –

 

बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए जंक फूड से दूर रखें - Bacho ki bhukh badhane ke liye junk food se door rakhe

डॉक्टर्स का कहना है कि बाहर का जंक फूड न सिर्फ बच्चे की भूख को दबाता है बल्कि वयस्क लोगों की भी भूख इससे कम हो जाती है। अगर बात करें बच्चों की भूख की तो ऐसे खाने में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है और भूख कम लगती है। इस कारणवश वो खाना न खाने के बहाने ढूंढता रहता है (Tips to Increase Appetite in Hindi)

इसलिए बच्चों को जंक फूड खाने न दें, अगर वो बाहर का खाना खाने की बात करते हैं तो उनके लिए आप घर में भी इस तरह के स्नैक बना सकते हैं।

बच्चों की भूख बढ़ाने का तरीका है उन्हें पानी न पीने दें - Bacho ki bhukh badhane ka tarika hai unhe paani na pine de

अगर आप छोटे बच्चे की भूख बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने बच्चे को खाने के बाद पानी पीने नहीं देना है। आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है और बच्चे की भूख पर असर पड़ सकता है। तो आज से आप एक नियम बाँध लें कि अपने बच्चे को आधा घंटा पहले या आधा घंटा खाना खाने के बाद पानी नहीं पिलाना चाहिए या फिर कम से कम पानी पीना चाहिए।

बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए सेब खिलाना चाहिए - Bacho ki bhukh badhane ke liye seb khilana chahiye

अगर आपके बच्चे को भूख नहीं लगती है तो भूख बढ़ाने के लिए रोजाना उन्हें सेब खिलाएं। सेब खाने से मेटाबॉलिज़्म तेज होता है और ऐसे में आपको बहुत जल्दी भूख का एहसास होने लगता है। इसलिए आप एक रूटीन बना लें कि बच्चे को रोजाना सेब में काला नमक डालकर उन्हें खिलाना है। इसके अलावा आप उन्हें सेब का जूस या प्यूरी भी दे सकते हैं।

बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए कब्ज की समस्या दूर करें - Bacho ki bhukh badhane ke liye kabj ki samasya door kare

जिन बच्चों को कब्ज की समस्या होती है उन्हें ऐसे में खाने का बिलकुल मन नहीं करता। इसलिए अगर आपके बच्चे में भी कब्ज की समस्या अक्सर बनी रहती है तो पहले उसकी इस समस्या को दूर करें। कब्ज दूर करने के लिए उन्हें चूर्ण दे सकती हैं जैसे त्रिफला चूर्ण, लवणभास्कर आदि। त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी या गर्म दूध के साथ अपने बच्चे को दें।

हरी सब्जियां बच्चों की भूख बढ़ाने के घरेलू नुस्खे - Hari sabjiyan bacho ki bhukh badhane ke gharelu nuskhe 

छोटे बच्चों में भूख बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर घरेलू उपाय है हरी सब्जियां। हरी सब्जियों में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन आदि की भरपूर मात्रा होती है। अगर आप अपने बच्चों को हरी सब्जियां खाने को देंगे तो उन्हें कब्ज की समस्या नहीं होगी, पेट में गैस आदि परेशानी भी दूर होगी।

जितना हो अपने बच्चों को फाइबर की सब्जियां दें, फाइबर पेट को साफ रखता है और कब्ज की समस्या होने नहीं देता। हरी सब्जियों को आप फलों और सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख