बारिश के मौसम में चेहरे को करें ऐसे फटाफट साफ (Barish ke mausam me chehre ko kare aise fatafat saaf)


बारिश के मौसम में चेहरे पर चिपचिपापन हर वक्त बना रहता है। इस मौसम में आपका चेहरे की त्वचा को रुखा और काला कर देता है। अगर आप रोज अपनी त्वचा को सही ढंग से साफ करेंगे तो इन सभी समस्याओं से चुटकियों में छुटकारा पाया जा सकता है।

आपको बता दें कि इस मौसम में आप अपने रसोई में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल कर चेहरे की चमक को वापस ला सकते हैं। चेहरे के निखार को बरकरार रख सकते हैं।

 

1. ओटमील में थोड़ा सा दूध मिलाएं। इसका एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें। फिर इसे 5 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में पानी से धो लें।

2. चंदन के पाउडर में संतरे का छिलका और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। यह डेड स्किन सेल को निकालकर उसमें चमक पैदा करेगा। पेस्ट को 5 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर उसे पानी से धो लें।

3. घर में स्क्रब बनाने के लिए दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडाएक छोटा चम्म्च दालचीनी पाउडरआधे नींबू का रस और पांच चम्मच शहद मिलाएं. तैयार किए गए इस पेस्ट को चेहरे पर पांच मिनट के लिए लगाकर रखें। फिर इसे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में सिर्फ 2 बार करें।

4. बारिश के मौसम में एलर्जीसूजन और स्किन की दूसरी समस्याओं से बचने के लिए त्वचा को डीटॉक्स करना बेहद जरूरी होता है। बाज़ार में मौजूद तरह-तरह के रुखे साबुन का इस्तेमाल न करते हुए आप घर पर ही इसे तैयार कर सकते हैं। 

इसे बनाने के लिए हरे चने का पाउडर और चने की दाल के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला लें। साथ ही इसमें आधी मात्रा में मेथी के बीज मिलाएं।

इन तीनों चीजों को गुलाबजल में डालकर इसका एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। यह पेस्ट न सिर्फ आपकी स्किन को पूरी तरह से साफ करेगा बल्कि उसका ग्लो भी बढ़ाएगा।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख