बरसात में घर को सुंदर रखने के टिप्स (Barsat me ghar ko sundar rakhne ke tips)


बारिश का मौसम देखने में तो बेहद अच्छा लगता है लेकिन इस मौसम का मज़ा लेने के साथ-साथ आपको घर का भी काफी ध्यान रखें पड़ता है क्योंकि ऐसे मौसम में नमीइन्फ़ेक्शन्स, सीलन इत्यादि समस्याएं दिखाई देने लगती हैं।

इस मौसम में अगर आप चाहते हैं आपका घर नमीमुक्त और सुंदर रहे तो आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपकी परेशानियों को करेंगे दूर।

1. सफाई रखें -

बारिश के मौसम में घर में हर तरह के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, इसलिए जरूरी है कि आप इस मौसम में नियमित रूप से घर की सफाई करें। आप डिसिन्फ़ेक्टेंट क्लीनर्स की मदद से अपने फ़र्श, टेबल जहां खाना खाया जाता और कीच को साफ कर सकते हैं। अगर घर में कोई भी चीज़ सड़ गयी है तो उसे तुरंत कूड़े में फेंक दें।

2. जरूरी चीज़ें बदलते रहें -

बीएड कवर्स, पर्दे, तौलिया आदि चीज़ों को नियमित रूप से बारिश के मौसम में बदलते रहना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि ये बारिश के मौसम में सूखेंगे कैसे तो ये बाद में सोचें, पहले ये सोचें कि अगर आप इन्हें धोएंगे नहीं तो घर में बदबू आने लगेगी। अगर आप हर महीने पर्दे नहीं धो सकते तो इन्हें आप ड्राई क्लीन के लिए दे सकते हैं।

3. पौधा को बाहर रख दें -

अगर आप घर में पौधे रखते हैं तो बरसात के मौसम में ऐसा बिलकुल भी न करें, क्योंकि इनमें सबसे ज़्यादा कीड़े मकोड़े पनपते हैं और घर के अंदर रखने से आपको हानि पहुँच सकती है। आप इन्हें खुली जगह पर ही रखें।

4. जैसे ही बारिश बंद हो वैसे ही घर के दरवाज़े खोल दें -

जब बारिश आ रही होती है तब तो इतना घर में घुटन का पता नहीं चलता लेकिन बारिश बंद होते ही घर में घुटन लगने लगती है, बदबू आने लगती है और सीलन जैसा महसूस होने लगता है।

अगर बारिश के बाद धुप निकल आती है तो कपड़ों को धूप में सूखा दें और घर के दरवाज़े खोल दें लेकिन अगर धूप नहीं निकलती है तब भी घर के दरवाज़े खोलकर रखें। घर में सुगंधित अगरबत्ती या खुशबू वाले कैंडल्स जलाएं, इससे बदबू से छुटकारा मिलेगा और घर आपका महकने लगेगा।

5. दरवाज़े पर पायदान रखें -

आमतौर पर आपके घरों के दरवाज़े पर डोर मैट सालों भर रखा रहता है, लेकिन बारिश के समय इन्हें अपनी जगह से ज़रा भी न हिलाएं।  दरवाज़े के बाहर और दरवाज़े के अंदर दो पायदान जरूर रखें। ताकि मिटटी वाले जूते चप्पल उनसे अच्छे से पूछ सकें और घर आपका गंदा न हो।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख