ब्रेड कचौरी रेसिपी बनाने का फटाफट उपाय
5 मिनट रेसिपी (Fast Food)

ब्रेड कचौरी रेसिपी बनाने का फटाफट उपाय

Bread kachori recipe banane ka fatafat upay

Women Raftaar

बच्चों को ब्रेकफास्‍ट में हमेशा कुछ अलग खाना होता है। ऐसे में आपको समझ नहीं आता की आप उनके लिए रोज रोज क्‍या नया बनाएं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि ब्रेकफास्‍ट में बनाने के लिए कई तरह के रेसिपीज है जो बड़ी ही आसानी से बन जाती हैं।

आज हम आपको ऐसे ही एक रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जो बड़ी ही फटाफट तरीके के साथ बन सकती है। आप अपने बच्चों और परिवार को ब्रेड कचौरी खिलाकर खुश करें-

ब्रेड कचौरी बनाने के लिए सामग्री:

1.     ब्रेड स्लाइस- 10 से15

2.     आलू- 4

3.     अदरक और लहसुन का पेस्‍ट- 1 टेबल स्‍पून

4.     हरी मिर्च का पेस्ट- 1/2 टेबल स्‍पून

5.     गरम मसाला- 1 टेबल स्‍पून

6.     सौंफ पाउडर- 1 टेबल स्‍पून

7.     लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून

8.     राई और जीरा- 1 टेबल स्‍पून

9.     तेल- 2 टेबल स्पून

10.  चाट मसाला- स्वादानुसार

11.  नमक- स्वादानुसार

12.  हरा धनिया- गार्निश के लिए

ब्रेड कचौरी बनाने की विधिः

ब्रेड कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को अच्‍छे से धोकर प्रेशर कुकर में डालें और उसमें अंदाजानुसार पानी डालकर उबलने दें। जब प्रेशर कुकर में 2 से 3 सीटी लग जाए तो गैस बंद कर दें। इस बात का ध्‍यान रखें कि आलू अच्‍छे से उबल जाएं।

जब आलू थोड़े ठंडे हो जाए तो उन्हें एक बर्तन में निकालकर उनके छिलके उतार दें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब उस आलू में लहसुन-अदरक और मिर्च का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें सभी मसाले डालें और अच्‍छे से मिक्‍स कर लें।

अब गैस पर एक कड़ाही चढ़ाए और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें राईजीरा और सौंफ डालें और तड़का लगा लें। अब इसमें मैश किया हुआ आलू डालें। दो मिनट बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब मसाला ठंडा हो जाए तो इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर रख दें।

 अब ब्रेड लें और इसके स्लाइस के किनारे हटाकर उसे पानी में डुबोएं। अब इसमें आलू का मसाले वाली गोली रखें और हल्के हाथों से दबाएं। इसी तरह से सारे ब्रेड के रोल बना लें और इस रोल को हल्‍के हाथों से कचौरी की तरह शेप दें।

गैस पर एक नॉन स्टिक पैन चढ़ाए और इसमें ब्रेड के आलू भरे हुए कचौरियों को डालें और फ्राई करें। ध्‍यान रखें कि इसे कुरकुरी होने तक फ्राई करें। आपकी टेस्‍टी ब्रेड कचौरी तैयार है। इसे आप हरे धनिए से गार्निश करें और हरी चटनी या इमली की चटनी के साथ सर्व करें।