कैंसर से बचना है, फटाफट करें डाइट में ये शामिल (Cancer se bachna hai, fatafat kare diet me ye shamil)


कैंसर दुनिया की एक ऐसी बीमारी है, जिसके कारण सबसे ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में हर 8 मिनट में एक महिला सर्वाइकल कैंसर से मर जाती है। इसके अलावा महिलाओं की सबसे ज्यादा मौत ब्रेस्ट कैंसर के कारण होती हैं। वहीं पुरुषों में सबसे ज्यादा मौत मुंह के कैंसर के कारण होती हैं।

कैंसर को दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारियों में गिना जाता है और इससे अपने आप को बचाना बहुत जरूरी है। डॉक्टरों की मानें तो अगर आप अपनी डाइट सही रखें, तो आपको कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है।

आइए आपको बताते हैं कि अगर कैंसर से बचना है तो फटाफट डाइट में किन चीजों को शामिल करें।

 

1. प्राकृतिक चीजों का करें सेवन -

आज के समय में लोग ज्यादातर बाजार में मिलने वाले पैकेटबंद फूड, रेस्तरां का खाना और प्रोसेस्ड फूड खाते हैं। आपको बता दें कि इन फूड्स में कोई भी पोषक तत्व नहीं होता। इसलिए कैंसर से बचने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीजें खाएं।

बाजार में ढेर सारे फल और सब्जियां मौजूद हैं जिन्हें खाने से आप कैंसर से बच सकते हैं। दरअसल फलों और सब्जियों में ढेर सारे मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। हरी पत्तेवाली सब्जियां, हल्दी, अदरक, तुलसी, फल, काजू, बादाम, अखरोट जैसी चीजें खाने से आप कैंसर से बच सकते हैं।

2. हरी सब्जियां खाएं -

वैसे तो सभी प्रकार की सब्जियां सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं। अलग-अलग रंगों की सब्जियों में अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। मगर कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है, क्योंकि इनमें कैंसररोधी एंटीऑक्सीडेंट्स हैं।

ये सब्जियां हैं- ब्रोकली, फूलगोभी, पत्ता गोभी, लहसुन, टमाटर, गाजर और बीन्स। इन सभी सब्जियों में से ब्रोकली और बीन्स जरूर खाएं क्योंकि ये तमाम तरह के रोगों को दूर करने में मददगार हैं।

3. सही मात्रा में खाएं मसाले -

भारतीय खाने में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए तमाम तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। खाना बनाने के लिए बाजार से रेडीमेड मसाले न लें बल्कि इन्हें घर पर ही पीसकर खुद ही मसालों की मिश्रण तैयार करें। क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे मसाले हैं जिन्हें रोजाना

खाने से आपके शरीर में कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। इन मसालों में हल्दी, दालचीनी, जायफल, लौंग प्रमुख हैं। ये मसाले फायदेमंद तो हैं मगर आपको बहुत ज्यादा मात्रा में इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

4. फल खाना है फायदेमंद -

जिस तरह से सभी सब्जियां खाना फायदेमंद हैं उसी तरह से सभी तरह के फल भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अलग-अलग फलों से अलग-अलग महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और ये सभी जरूरी हैं। मगर कुछ फल ऐसे हैं जिनके सेवन से कैंसर का खतरे बहुत कम किया जा सकता है।

खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, अंगूर जरूर खाएं। इसके अलावा एवाकैडो, कीवी, सेब, अनानास, नाशपाती का सेवन भी जरूर करें। बेरीज खाने से भी कैंसर को रोकने में मदद मिलती है।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख