सुंदर चेहरे के लिए मसूर दाल फेस पैक लगाएं (Sundar chehre ke liye masoor daal face pack lagaye)


आपके किचन में मौजूद मसूर दाल सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। मसूर दाल में प्रोटीनऐमिनो एसिड सहित कई जरूरी न्यूट्रीएंट्स मौजूद हैं। इसके अलावा मसूर दाल में विटामीन एविटामीन केविटामीन बी1 जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

मसूर की दाल बेस्ट एंटी-एजिंग फूड है जो चेहरे पर उम्र बढ़ने के निशान को कम करने में मदद करती है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मसूर की दाल शरीर के सेल्स और टीशू डैमेज की प्रक्रिया को धीमा करने के साथ-साथ फ्री रैडिकल्स को भी खत्म करती है।

आपको बता दें कि सप्ताह में 2 से 3 बार मसूर दाल का सेवन करने से लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं क्योंकि चेहरे पर उम्र के निशान नहीं आते। सिर्फ मसूर की दाल खाने के ही इतने फायदे नहीं है बल्कि इस दाल को सीधे चेहरे पर लगाने के भी कई फायदे हैं।

चेहरे को ग्लैमरस बनाए रखने के साथ-साथ फेस से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी मसूर की दाल मदद करती है। मसूर की दाल को पीसकर एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रखें और जरूरत के हिसाब से फेस पैक या पेस्ट बनाकर सुंदर चेहरे पर लगाएं।

आइए आपको बताते हैं कैसे करें इसका इस्तेमाल-

 

1. दालशहद और हल्दी -

पीसी हुई मसूर दाल को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर स्क्रब जैसा बना लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे डेड स्किन सेल्स हटते हैं और त्वचा निखर जाती है।

 

2. दाल और अंडा -

चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए एक बर्तन में 2 चम्मच मसूर दाल का पाउडर और एक अंडे के सफेद हिस्से को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक सप्ताह तक रोज चेहरे पर लगाएं।

पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक छोड़ दे। सूख जाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चेहरे पर निखार जल्दी ही दिखना शुरू हो जाएगा।

 

3. दाल और मूंगफली -

मुंहासों या पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो मसूर की दाल आपको आराम दे सकती है। एक बर्तन में मसूर की दाल और मूंगफली का पाउडर डालें। फिर पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें।

इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। आप चाहें तो इसमें हल्दी भी मिला सकती हैं। ये चेहरे से पिंपल्स की समस्या को दूर कर देगा।

 

4. दाल और ऐलोवेरा जेल -

एलोवेरा जेल और मसूर की दाल का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे धीरे-धीरे हल्के पड़ने लगते है। आंखों के नीचे पड़ने वाला डार्क सर्कल भी इससे कम होने लगता है।

 

5. दाल और दूध -

पूरी रात मसूर की दाल को पानी में भीगोकर रखें और अगले दिन पानी से निकालकर अच्छे से पीस लें। इसमें दूध मिलाएं और फेस पैक तैयार करें। दूध और दाल के इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से चेहरा चमकने लगेगा।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख