चेहरे को बेदाग बनाने का सरल उपाय है एलोवेरा (Chehre ko bedaag banane ka saral upay hai aloevera)


लोग अपने चेहरे को दाग धब्बे से मुक्त करनेपिंपलकील मुंहासे से दूरगोरा और खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहते हैं जबकि कुछ घरेलू नुस्खे और उपाय ऐसे भी हैं जिसके इस्तेमाल से वह अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से चेहरे को बेदाग और आकर्षक बनाना बहुत सरल है।

चेहरे के लिए एलोवेरा एक ऐसी औषधि है जो उसकी अच्छी तरह से देखभाल करता है। वहीं एलोवेरा का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी समाप्त हो जाती है। ये बालों के लिए भी रामबाण का काम करता है. दरअसल एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर त्वचा को गोरा और स्वस्थ बनाया जा सकता है।

इसके फायदे अनेक हैं और इसे लगाने का तरीका भी बहुत ही सरल है। आइए जानते हैं कैसे एलोवेरा का सेवन करना चाहिए ताकि इसके परिणाम बेहतर मिल सके।

 

1. त्वचा को देता है पोषण -

एलोवेरा स्किन के लिए नेचुरल मॉश्चराइजर का काम करता है। इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा में नमी आती है। साथ ही त्वचा को पोषण भी मिलता है। हालांकि एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपको किसी प्रकार की स्किन एलर्जी न हो।

 

2. बढ़ाता है स्किन का ग्लो -

अगर आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं तो इसके लिए एलोवेरा जेल का उपयोग करना अमूत समान है। ये आपके चेहरे से धूल-मिट्टीडेड स्किन और गंदगी को साफ करने में काफी मददगार होता है।

इससे आपका स्किन ग्लो करने लगता है और आकर्षक भी दिखने लगता है।

 

3. एंटी एजिंग के गुण से परिपूर्ण -

एंटी एजिंग गुण से भरपूर एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी मौजूद होती है जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करता है। हर रोज एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिखा जा सकता है।

 

4. सनबर्न से छुटकारा -

सनबर्न की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी एलोवेरा जेल का काफी महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसके अलावा चेहरे को पिंपल मुक्त और बेदाग बनाने में एलोवेरा रामबाण जैसा काम करता है।

चेहरे से मेकअप हटाने के लिए भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल काफी अच्छा होता है। इससे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता।

 

5. स्ट्रेच मार्क्स हटाने में करता है मदद -

शरीर के स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए भी एलोवेरा जेल काफी हद तक मददगार होता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

घाव या फिर चोट के निशान या छोटा-मोटा कट लग जाए तो उसे ठीक करने में भी एलोवेरा जेल काफी असरदार होता है।

 

6. फटी हुई एड़ियों को मिलता है आराम -

 वहीं फटी हुई एड़ियों को भी एलोवेरा जेल मुलायम और खूबसूरत बना देता है। होठों को मुलायम और गुलाब जैसा खूबसूरत बनाने में भी एलोवेरा जेल काफी असरदार होता है।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख