चेहरे पर बीयर लगाने के मजेदार फायदे (Chehre par beer lagane ke majedaar fayde)


बीयर का नाम सुनते ही लोगों के मन में पार्टी की याद आने लग जाती है। वैसे तो किसी भी प्रकार के अल्कोहल का सेवन करना सेहत के नुकसानदेह होता है लेकिन क्या आपको पता है कि बीयर को पीने के अलावा फेस मास्क के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर बीयर को कुछ हेल्दी चीजों के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो ग्लोइंग स्किन मिल सकती है।

आइए हम आपको बीयर से बनने वाली कुछ मजेदार फेस मास्क के बारे में बताते हैं जो घर पर आसानी से तैयार किए जा सकते हैं।

1. बीयर और स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी से स्किन की ग्लोइंग पावर बढ़ती है। इसके लिए एक बर्तन में तीन स्ट्रॉबेरी काटकर रखें। इसमें दो से तीन बूंद बीयर मिलाएं। फिर इसे अच्छी तरह मैश कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।

पेस्ट सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लें। इस पेस्ट के इस्तेमाल से चेहरे से ब्लैक हेड्स निकल जाते हैं। वहींबीयर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से चेहरे में चमक भी आ जाती है।

2. बीयर के साथ शहदनींबू और जैतून का तेल

चेहरे के ग्लैमर को बढ़ाने के लिए बीयरशहदनींबू और जैतून का तेल तीनों का मिश्रण बहुत फायदेमंद है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको बीयरशहदनींबू और जैतून का तेल दो-दो चम्मच एक बर्तन में मिलाना है।

इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट से चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल और त्वचा की गंदगी हट जाती है।

3. बीयरदही और नींबू का रस

कोमल और चमकती त्वचा पाने के लिए बीयर के साथ दही और नींबू का फेस मास्क काफी असरदार होता है। इसके लिए एक बर्तन में एक चम्मच नींबू के रस और दही में बीयर की कुछ बूंदों को मिला लें।

फिर इसको तब तक फेंटते रहें जब तक की यह मलाई की तरह न दिखने लगे। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर पानी से चेहरा धो लें। 

4. बीयरअंडा और बादाम तेल

एक चम्मच बीयर में बादाम के तेल की दो बूंदे और अंडे का सफेद भाग को मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरा कोमल और चमकदार बनता है।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख