सिगरेट से खराब हुए दांतों के लिए मजेदार उपाय (Cigarette se kharab huye danto ke liye majedaar upay)


आज के समय में सिगरेट पीना और पान मसाला खाना एक आम बात हो गई है। लेकिन आपको बता दें कि इन दोनों चीजों के सेवन से न सिर्फ सेहत पर बुरा असर पड़ता है बल्कि दांतों पर भी कालापन दिखाई देने लगता है। दांतों पर पड़े ये निशान देखने में तो बुरे लगते ही हैं, इन्हें हटाना भी कोई आसान काम नहीं होता है। ऐसे में कई बार आपको शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर बैठे अपने दांतों की सफेदी को वापस ला सकते हैं।

रोज 2 टाइम अच्छे से करे ब्रश -

सिगरेट और पान मसाला खाने से दांतों पर एक पीलापन आने लगता है। इसे दूर करने के लिए दिन में दो बार दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें। इसके साथ ही माउथ वॉश और दिन में 1 बार मुंह में फ्लॉस करना चाहिए। ऐसा करने से दांतों पर जमी गंदगी धीरे-धीरे साफ होने लगती है।

हल्दी करेगी मदद -

दांतों का पीलापन हटाने के लिए हल्दी में सरसों का तेल और नमक मिलाकर दांतों पर ब्रश की तरह इस्तेमाल करें। ऐसा करने से दांतों का पीलापन साफ होगा और मजबूती भी आएगी।

बेकिंग सोडा -

बेकिंग सोडा भी सिगरेट और पान मसालों से दांतों के पीलेपन को दूर भगाने में मदद करता है। ब्रश करने के बाद आप बेकिंग सोडा को दांतों पर रगड़ें। ऐसा करने से दांत जल्द साफ हो जाते हैं।

गाजर का करें सेवन -

कच्चे फल और सब्जियां खाना सेहत के साथ-साथ दांतों के लिए भी फायदेमंद होती है। रोजाना एक कच्ची गाजर को दांतों से काटकर खाएं और अच्छे से चबाएं। गाजर में मौजूद रेशे दांतों को साफ करने में सहायक होते हैं।

लौंग और सरसों के तेल से करें मालिश -

दांतों का पीलापन हटाने के लिए पिसा हुआ लौंग, सरसों के तेल में मिलाकर दांतों पर मलें। फिर इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से दांतों का पीलापन साफ होगा और मजबूती भी आएगी।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख