कॉफी के ये काम, आपको नहीं होंगे पता (Coffee ke ye kaam, aapko nahi hone pata)


एस्प्रेसोलाते और केपिचिनों का नाम आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार सुनती होंगी लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी पीने के अलावा इनसे सुंदर भी बना जा सकता है। दरअसल कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन के गुण पाए जाते हैं जो आपको एनर्जी देते हैं।



कॉफी थकान मिटाने के अलावा आपको चेहरे की सुंदरता से जुड़े उपचार में भी मदद करती है। आइए आपको कॉफी के कुछ फायदों के बारे में बताते हैं।

काले घेरों को करेगा दूर -

कॉफी न केवल आपके सोते हुए सिस्टम को जगाता है बल्कि यह आपके आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों को भी दूर करने में मददगार होता है। कॉफी पाउडर का पेस्ट बनाकर उसे आंखों के नीचे लगाएं। 10 मिनट रखने के बाद रूई को गीला कर उसे साफ कर लें।

ऐसा करने से न केवल काले घेरे साफ होंगे बल्कि आंखों के नीचे से सूजन भी कम होगी। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन होता है जिससे आंखों के आसपास की काली त्वचा चुटकियों में साफ हो जाती हैं।

कॉफी से करें स्क्रब -

त्वचा पर कॉफी का इस्तेमाल करने से सेल्युलाइट की मात्रा कम हो जाती है। कॉफी के इस्तेमाल कर आप घर पर ही स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए आपको कॉफी में ऑलिव ऑयल और शहद को मिलाना होगा।

घर पर तैयार किए गए इस स्क्रब को आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं। इस स्क्रब में किसी और तेल का इस्तेमाल न करें।

ऑयल और ब्लैकहेड्स को करे दूर -

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो उसमें ब्लैकहेड्स जरूर होंगे। ब्लैकहेड्स अधिकतर नाक और माथे पर होते हैं लेकिन अगर आप कॉफी का इस्तेमाल करती हैं तो यह ब्लैकहेड्स काफी हद तक कम हो जाते हैं।

कॉफी के इस्तेमाल से न केवल चेहरे का ऑयल खत्म होगा बल्कि यह डेड स्किन को भी खत्म करेगा। कॉफी के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को प्रदूषण से भी बचा सकती हैं।

त्वचा की रंगत बढ़ेगी -

कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और सक्रिय तत्व आपकी त्वचा को फ्रेश रखते हैं और त्वचा की रंगत को बढ़ाते हैं। इसलिए त्वचा की चमक और रंगत बढ़ जाती हैं। कॉफी को त्वचा पर इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और रूखी त्वचा अच्छी हो जाती हैं।

इसी के साथ आप कॉफी का इस्तेमाल अपने  मनचाहे फल के साथ भी कर सकती हैं। इसके मास्क का इस्तेमाल करने से चेहरे में मौजूद कीटाणु और जीवाणु से लड़ने की शक्ति मिल जाती हैं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख