कॉलेज में जानें से पहले आजमाएं ये टिप्स (College me jane se pehle ajmaye ye tips)


स्कूल के बाद कॉलेज लाइफ यह सोचकर मन कभी रोमांचित होता है तो कभी-कभी हम नर्वस भी हो जाते हैं और अगर पढ़ाई के लिए घर से दूर जाना पड़ जाए तो घर की याद के साथ-साथ नई चुनौतियों का डर सामने आना लाजमी है। इन चुनौतियों का सामना करने के लिए हैं ये खास टिप्स:

कॉलेज की सैर जरूर करें -

क्लासरूम में लेक्चर खत्म होने के बाद अपना समय आप होस्टल या कैफेटेरिया में बिताने की बजाय बाहर जाएं और अपने कॉलेज कैंपस में घूमें। कॉलेज के बगीचे, थिएटर रूम या लाइब्रेरी में समय बिताएं फिर देखिए इसके बाद आप कॉलेज में घर जैसा महसूस करेंगी।

सोशल बनें, लोगों से मिलें -

कॉलेज और होस्टल में आप की ही तरह और भी लोगों का पहला दिन होगा इसलिए बिना संकोच इस मौके का लाभ उठाएं। चुपचाप किसी कोने में बैठने की बजाय सबसे बात करें। इससे आप एक-दूसरे को जानेंगे और धीरे-धीरे दोस्ती भी हो जाएगी। ऐसा करने से आपका दिमागी प्रेशर दूर होगा।

पहनावे का रखें ख्याल -

कॉलेज के पहले दिन आप फॉर्मल ड्रेस पहनकर जाए क्योंकि ये कॉलेज का कल्चर है। इसलिए ये बेस्ट है आपके लिए। इसके साथ ही फॉर्मल ड्रेस आपकी पर्सनालिटी को तो निखारते ही हैं साथ ही आप कंफर्टेबल भी रहेंगी। कॉलेज हों या कहीं बाहर इस बात को कभी नहीं भूलें कि आपका ड्रेसिंग सेंस आपके व्यक्तित्व को बताता है।

डोंट वरी बी हैप्पी -

कॉलेज में आपसे पहले दिन अगर कोई गलती हो जाए तो चिंता न करें। कॉलेज का पहला दिन ही सब कुछ नहीं होता है। यह तो बस शुरुआत है अभी तो आपको कॉलेज में कई साल बिताने हैं।

होस्टल में रहने का फंडा -

घर से दूर होस्टल में रहना कोई आसान काम नहीं होता है क्योंकि नए लोग, नई जगह और नए नियमों के साथ तालमेल बिठा पाना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आप भी होस्टल में रहने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि रिजर्व नहीं रहें। अपने रूम का दरवाजा बंद करके न बैठे रहें क्योंकि ऐसा करने से आप आसपास के माहौल में ढल नहीं पाएंगे।

अपने सामान का रखें ख्याल -

घर से दूर रहने पर आपसे जुड़ी सारी जिम्मेदारियां संभालने का जिम्मा सिर्फ आप पर ही होता है। कमरे में सभी सामान को अच्छे से सेट करने के साथ ही अपने रूममेट्स के साथ सामान अनपैक करने में उनकी हेल्प करें। इससे आपको अपने रूममेट के साथ घुलने-मिलने में भी आसानी होगी।  कॉलेज के दिन जिंदगी की किताब के सबसे सुनहरे पन्नों में से एक होते हैं। ढेर सारी आजादी, नए दोस्त, नए अनुभवों के साथ आपका कॉलेज कैंपस आपके इंतजार में है। 


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख