कॉर्न आलू मसाला चाट का स्वादिष्ट और सरल तरीका (Corn aloo masala chaat ka swadisht aur saral tarika)


बच्‍चों को टिफिन में क्या खाने को दें ये एक बहुत बड़ी समस्या हो जाती है। बच्चे अकसर अपना टिफिन नहीं खाते है और घर वापस लेकर आ जाते हैं। वो ऐसा इसलिए करते हैं क्‍योंकि उन्‍हें खाने में चटपटी चीजें पसंद होती है।

 

उनके हेल्‍थ का ध्‍यान रखते हुए आपकी कोशिश होती है की आप उन्‍हें चटपटी चीजें न खिलाएं। आप उन्हें घर पर बनी कोई ऐसी चीज टिफिन में दे सकती हैं हेल्दी होने के साथ साथ चटपटी भी हो।

 

इस मामले में आप कॉर्न आलू चाट ट्राई कर सकती हैं। इस चाट में आप अपने हिसाब से मसाला डाल सकती हैं जो आपके बच्‍चे के लिए नुकसानदेह न हो। तो आइए जानते हैं स्वादिष्ट और सरल तरीका बनाने का तरीका।

 

कॉर्न आलू मसाला चाट बनाने के लिए सामग्री:

1.     स्वीट कॉर्न- 1 कप

2.     आलू- 1 कप

3.     टमाटर- 2

4.     अदरक का पेस्ट- 1 टेबल स्‍पून

5.     हल्दी पाउडर-  ½ टेबल स्‍पून

6.     जीरा पाउडर- 1 टेबल स्‍पून

7.     धनिया पाउडर-  1 टेबल स्‍पून

8.     लाल मिर्च पाउडर- जरा सा

9.     मैगी मसाला- 1 पैकेट

10.  हींग- 1 चुटकी

11.  हरी मिर्च- 2

12.  नींबू- ½

13.  हरा धनिया- 3 बड़ी चम्मच

14.  तेल-  3 बड़ी चम्मच

15.  नमक- स्‍वादानुसार

 

कॉर्न आलू मसाला चाट बनाने का तरीका:

1. कॉर्न आलू मसाला चाट बनाने के लिए सबसे पहले आलू को अच्‍छे से धोकर प्रेशर कुकर में उबाल लें। इसके बाद एक बाउल में टमाटर को धोकर बारीक काट लें। अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं। उसमें तेल डालें और उसे गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा पाउडर डालें और धीमी आंच पर भूनें।

2. अब इसमें हरी मिर्च, हींग, अदरक का पेस्ट डालें और हल्का सा फ्राई करें। अब इसमें कटे हूए टमाटर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, स्‍वादानुसार नमक और जरा सी लाल मिर्च पाउडर डालें। टमाटर को मैश करते हुए इस मिश्रण को पकाएं। जब टमाटर अच्छे से मैश हो जाए तो इसमें स्वीट कॉर्न और उबले हुए आलू डालें।

3. सभी मिश्रण को अच्छे से मिला लें और ढककर पांच मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें। पांच मिनट बाद इसे चलाते हुए तेज आंच पर थोड़ी देर ओर फ्राई करें। अब इसमें मैगी मसाला डालकर मिला लें।

4. इसमें थोड़ा-सा हरा धनिया और नींबू का रस डालें और अच्‍छे से मिला लें। तैयार है आपकी कॉर्न आलू मसाला चाट।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख