दिमाग स्वस्थ रखने के लिए खाएं स्पेशल फूड्स (Dimag swasth rakhne ke liye khaye special foods)


शरीर के साथ साथ दिमाग को स्वस्थ रखना भी बहुत जरूरी है। बच्चे हों या बड़ें सभी को अपने काम के लिए दिमाग चलाना पड़ता है। वैसे दिमाग शरीर का साथ तभी दे पाएगा जब उसे पोषण तत्त्व मिलेंगे। इंसान का दिमाग पूरे दिन बहुत व्यस्त रहता है क्योंकि वह एक साथ कई तरह का काम करता है। जब इंसान खाली बैठता है तब भी उसका दिमाग लगातार सोचता रहता है।

दिमाग में कई तरह की चीजें जैसे स्टोर करनासूचना प्राप्त करनासांस लेनाहार्ट बीट को नियमित करनाअंगों में तालमेल बिठानाचल रहा होता है। इतनी फुर्ती से काम करने के लिए दिमाग को बहुत ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है। इसके लिए हमारे दिमाग को भी कई तरह के पौष्टिक आहार की जरूरत होती है।

आइए हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताते हैं जो आपके दिमाग को भरपूर पोषण देगा।

 

1. ड्राई फ्रूट्स -

अच्छे स्वास्थ्य के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। खाली समय में जब भूख लगे तो बिस्कुट खाने की बजाय आप थोड़ा सा ड्राई फ्रूट खा लें। अखरोट में भरपूर ओमेगा 3 फैटी एसिड होता हैजो दिमाग में उचित न्यूरॉन और तंत्रिकाओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

2. केला -

केले में भरपूर विटामिन बी-कॉम्पलेक्सबी6 और मैग्नीशियम होता हैजो नर्वस सिस्टम को शांत करता है। इसमें भारी मात्रा में ट्रिप्टोफन भी होता हैजो सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता हैजिससे आपका मूड अच्छा होता है। केला खआने से दिमाग काफी तेज लने लगता है।

3. मछली -

मछली में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क को तेज करने का काम करते हैं। मछली में मौजूद फैटी एसिड दिमाग को तेज करता है और स्मरण शक्त‍ि भी बढ़ाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।

4. हल्दी -

हल्दी दिमाग की क्षमता को बढ़ाती है। यह एक दवा के रूप में काम करती है और दिमाग को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकती है। इसमें पाया जाने वाला तत्व करक्यूमिन फ्री रैडिकल्स का सफाया करता है।

5. कॉफी -

इसमें फ्लेवोनॉल्स होता है जो दिमाग में रक्त संचार दुरुस्त करता है और ध्यान केंद्रित रखने की अवधि बढ़ाता है। इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम खनिज भी होता हैजो सेरोटोनिन के निर्माण के अलावा 300 से अधिक मेटाबॉलिज्म क्रियाओं के लिए जरूरी है।


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