गर्मी में बालों को इन सरल तरीकों से बचाएं (Garmi me balo ko in saral tariko se bachaye)


गर्मियों के दिनों में बाल बेजान हो जाते हैं। रूसी और बाल झड़ने की परेशानी पसीने की वजह से बढ़ जाती है। दरअसल पसीने की वजह से सिर की ऊपरी त्वचा पर नमी रहती है जिसकी वजह से बालों के गिरने का खतरा बढ़ जाता है।



ऐसे में जरूरी है कि हम अपने बालों का खास ख्याल रखें। आज हम आपको कुछ ऐसे सरल तरीके बताएंगे जिससे आप गर्मी के कहर से अपने बालों को बचा सकती हैं।

 

1. बालों में ब्रश कैसे करें -

गर्मी के दिनों में ज्‍यादा कंघी या ब्रश करने से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। बालों में बार-बार ब्रश करने से बालों की नमी कम हो जाती है।

बालों को धोने के तुरंत बाद बालों को सुलझाने के लिए प्राकृतिक फाइबर कंघे का इस्तेमाल करेंऐसा करने से आपके बालों को नुकसान नहीं होगा।

 

2. घर से बाहर निकलने पर बालों को ढकें -

जब भी आप घर से बाहर निकलें तो अपने बालों को स्कार्फटोपी या स्टोल से ढककर रखें क्योंकि गर्मी के मौसम में गर्म हवा चलती है और मिट्टी उड़ती है तो आप के बालों को गर्म हवा और मिट्टी से नुकसान पहुंच सकता है।

 

3. गर्मी में हेयर स्टाइल -

गर्मी में मौसम अनुसार अपना हेयर स्टाइल रखें। आप अपने बालों की चोटी या ढीला टॉप नॉट बना सकती हैं। आप बालों को ज्यादा कसकर न बांधें। इससे बाल खराब हो सकते हैं और उनके झड़ने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

 

4. नींबू का रस -

अगर आप गर्मी के मौसम में ज्यादा देर तक धूप में ही रहने वाली हैं तो आप एक नींबू का रस ब्रश से अपने बालों में लगा लें। इस से आप बिना सैलून जाएंअपने बालों को धूप से बचने का एक सूक्ष्‍म उत्‍पाद तैयार कर सकती हैं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख