गर्मियों में सरल तरीकों से हाथों को ऐसे बचाएं (Garmiyo me saral tariko se hatho ko aise bachaye)


गर्मियों के मौसम में आपने देखा होगा आपके हाथ बहुत जल्दी काले यानी टैन हो जाते हैं। दरअसल सूरज की यूवी किरणें त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होती हैंऔर यही किरणें त्वचा को टैन करने के लिए ज़िम्मेदार होती हैं।

अब आप यूवी किरणों की वजह से बाहर निकलना बंद तो नहीं कर सकतेलेकिन सूरज की किरणों से कैसे बचा जाए टैन न हो ये हम आपको सरल तरीके से इस लेख के ज़रिये बताएंगे।

1. बाहर धुप में निकलने से पहले अपने हाथों पर सपीएफ 30 या 50 ज़रूर लगाएं। ध्यान रहे धूप की रोशनी से बचने के लिए कम से कम आपको 15 एसपीएफ वाली क्रीम लगानी चाहिए।


2. अगर आपका काम ज़्यादातर बाहर का ही रहता है तो अपने बैग में एसपीएफ क्रीम ज़रूर रखें। एसपीएफ का उपयोग चेहरे के अलावा हाथों पर भी करें। डॉक्टर के अनुसार आपको हर दो घंटे में एसपीएफ क्रीम का उपयोग करना चाहिए।


3. कोशिश करें कि दिन के समय धूप में कम निकलें। धूप में निकलते हैं तो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचेगा ही पहुंचेगा।


4. धूप की किरणों से हाथों को बचाने के लिए हमेशा पूरे बाजू के कपड़े पहनने चाहिए। न सिर्फ हाथ चेहरेगर्दन और आंखों को भी तेज़ धूप से बचाना चाहिए।


5. हाथों को सन टैन से बचाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकती हैं।


6. टैनिंग लोशन लगाने के बजाए आपको हाथ में सनस्क्रीन लगाना चाहिए।


7. अगर आपको सनस्क्रीन खरीदनी हैं तो अपनी स्किन टाइप का ज़रूर ध्यान रखें। अगर आप अपनी स्किन टाइप को लेकर कन्फ्यूज़ हैं तो खरीदने से पहले एक पैच टेस्ट ज़रूर कर लें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख