घर के सामानों को बदबू मुक्त रखने के टिप्स (Ghar ke samano ko badboo mukt rakhne ke tips)


हर कोई अपने घर की धूल और बदबू से मुक्त रहना चाहता है, लेकिन इस इच्छा को पूरा करने के सामने आलस और सही तरीकों की कमी सामने आ जाती है। अब आलस को तो आपको खुद ही दूर कर सकते हैं। लेकिन सही तरीके हम आपको बता सकते हैं, जो आपके घर के दागों को साफ करने में मदद करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं –



फेब्रिक सॉफ्टनर -

क्या आप जब भी टीवी की स्क्रीन या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को साफ करते हैं तो फिर धूल नजर आने लगती है? तो अगली बार से अब आप फैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग करें। पहले एक मुलायम कपड़ा लें और फिर उसपर फैब्रिक सॉफ्टनर छिड़के और फिर इससे स्क्रीन्स साफ करें। इस तरह वो लम्बे वक्त तक धूल मिट्टी से बचे रहेंगे।

वेजिटेबल आयल -

अगर आपके किचन में कोनों-कोनों पर तेल, या धूल जमा हो रखी है तो उसे साफ करने के लिए जबरदस्ती अपने हाथों को न थकाएं। पहले एक मुलायम कपड़ा लें और फिर उसपर वेजिटेबल ऑयल डालें। फिर उस चिपचिपे हिस्से हो कपड़े से साफ करें। साफ करने के बाद उस जगह को साफ कपड़े से पोछना न भूलें।

तौलिए को ऐसे साफ करें -

अगर आपकी तौलियों में से अजीब गंध आती है तो गर्म पानी में एक कप सफेद सिरका डालकर उसमें कुछ देर तक तौलिए को भिगोकर रखें। फिर तौलिया को पानी से धो लें।

एसीटोन का इस्तेमाल करें -

किचन हो या डस्टिंग हो हम आमतौर पर माइक्रोफ़ाइबर कपड़े या वाइप्स का उपयोग करते हैं। सफाई करते समय उनपर जिद्दी दाग लग जाते हैं और इन दागों को हटाने के लिए एसीटोन से अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता। दाग वाले हिस्से पर थोड़ा सा एसीटोन डालें और फिर देखें इसका जादू। इस तरह दाग कुछ ही पलों में गायब हो जाएंगे।

 

मेकअप रिमूवर -

ड्रेसिंग टेबल पर चिपचिपे मेकअप के दाग को साफ करने के लिए एक कॉटन पर थोड़ा सा मेकअप रिमूवर छिड़कें और दाग वाले हिस्से को उससे साफ कर लें। अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो मेकअप रिमूवर वाइप्स का भी उपयोग कर सकते हैं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख