घर में सुख शांति लाने के बेस्ट उपाय (Ghar me sukh shanti lane ke best upay)


कहा जाता है कि अगर घर में सुख शांति न हो तो लक्ष्मी आपके घर से दूर भागती है। घर में सुख शांति न होने की वजह बड़ी-बड़ी भी होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में रखी छोटी-छोटी चीज़ों से भी आपके घर के शांति छिन सकती है। चलिए आपको इस लेख में बताते हैं घर में सुख शांति लाने के बेस्ट उपाय।

 

1. डूबते हुए जहाज की तस्वीर –

कई लोग घर में साज-सज्जा के लिए डूबते हुए जहाज की तस्वीर लगाते हैं। लेकिन ऐसी तस्वीर आपके घर के लिए दुर्भाग्य का सूचक होती है। वास्तु विज्ञान में कहना है कि इस तरह की तस्वीर में नहीं लगानी चाहिए। इसे लगाने से परिवार के सदस्यों का मनोबल कम होता है और परिवार में आपसी मतभेद बने एहते हैं।

 

2. हिंसक पशुओं की तस्वीरें घर में न लगाएं –

वास्तु विज्ञान के अनुसार घर में जंगली जानवर ख़ास रूप से हिंसक जानवर या पशुओं की तस्वीर घर में नहीं लगानी चाहिए। इन्हें लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और घर में रह रहे लोगों पर भी नेगेटिव असर पड़ता है। लोग एकदूसरे से प्यार करने के बजाए एकदूसरे के दुश्मन बन जाते हैं। इस तरह घर की सुख शांति छिन जाती है।

 

3. घर में न लगाएं खतरनाक तस्वीरें

कई लोगों का शौक होता है कि वो अपने घर में भूत-प्रेत या डरावनी तस्वीरें लगाते हैं। इस तरह की तस्वीर लगाकर शायद आपका घर बेहद अच्छा लगता होगा, लेकिन यह आपके और आपके परिवार के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार और घर में रहने वाले लोगों पर बुरा असर पड़ता है।

 

4. घर में ताजमहल की तस्वीर न रखें -

ताजमहल की तस्वीर खरीदते समय आपको बेहद अच्छा लगता होगा कि ये आपके घर में बेहद खूबसूरत लगेगा, लेकिन ये बात तो आप सभी जानते हैं  ताजमहल एक समाधि है जो मौत की निशानी और नकारत्मकता का प्रतीक है।  वास्तु विज्ञान के अनुसार इसे घर में रखने से प्रेमी जोड़ों के बीच खटास पैदा होने लगती है। इसे प्रेम का प्रतीक मानकर घर में न रखें।

 

5. घर में महाभारत की तस्वीर न लगाएं – 

महाभारत परिवार में होने वाला युद्ध था और इसे घर में रखने से परिवार के बीच लड़ाई की भावना आने लगती है। वास्तु विज्ञान के अनुसार अगर आप बंदूक, तलवार, तोप जैसी तस्वीरें घर में नहीं लगानी चाहिए। इससे क्रोध और आपस में द्वेष बढ़ता है।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख