घर पर कैसे बनाएं फटाफट फेशियल पैक
त्वचा (Skin Care Tips)

घर पर कैसे बनाएं फटाफट फेशियल पैक

Ghar par kaise banaye fatafat facial pack

Women Raftaar

फेशियल चेहरे की खूबसूरती निखारने का एक अच्छा विकल्प होता है। अब आप चाहे तो बाजार से फेशियल पैक खरीद कर उपयोग कर सकते हैं या फिर घर ही फेशियल तैयार कर सकते हैं। आप आसानी से बिना किसी साइडइफेक्ट के कम खर्चे पर घर पर ही अपनी सुविधा अनुसार फेशियल पैक बना सकते हैं।

बाजार में बिकने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स की अपेक्षा घरेलू फेस पैक चेहरे की सुन्दरता को निखारने के लिए काफी उपयोगी साबित साबित होते हैं। घर पर फेशियल पैक में केमिकल से बने फेशियल जितना ग्लो नहीं आ पाता हैं लेकिन बाजार में बिकने वाले यह रसायन आपको असमय ही बुढ़ापे की ओर धकेल देते हैं।

त्वचा को नमी देने के लिए इन नेचुरल तत्वों का महत्वपूर्ण स्थान है। आइए जानते हैं कैसे फटाफट घर पर बनाएं फेशियल पैक्स।

1. अंडा -

घर पर फेशियल पैक बनाने के लिए एक अंडे की जर्दी को फेंट कर उसमें दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिलाकर रख लीजिए। चेहरे पर सप्ताह में एक बार लगाइए। सर्दी के मौसम में यह विशेष उपयोगी पैक है।

झुर्रियों वाले चेहरे के लिए घर पर फेशियल पैक बनाने के लिए एक अंडे की सफेदी फेंट कर उसमें तीन चम्मच जौ का आटाएक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

अधिक शुष्क त्वचा के लिए घर पर फेशियल पैक बनाने के लिए एक अंडे की जर्दी में दो चम्मच सन्तरे का रसआधा चम्मच नींबू का रस और कुछ बूंदें मीठा बादाम का तेल मिलाकर फेंट लेंफिर इसे चेहरे पर लगभग आधा घंटा लगा रहने दें। बाद में इसे पानी से धो लें।

2. एलोवेरा जेल -

घर पर फेशियल बनाने के लिए तीन चम्मच एलोवेरा जेलएक चम्मच चंदन पाउडर और दो चम्मच गुलाब जल लेकर मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं और पैक सूखने के बाद चेहरा धो लें। आप अपनी पसंद अनुसार पेस्ट बनाने के लिए इन सभी सामानों की मात्रा कम या ज्यादा रख सकते हैं।

3. सोयाबीन या मसूर की दाल -

घर पर फेशियल बनाने के लिए 50 ग्राम सोयाबीन या मसूर की दाल को रात में भिगो दीजिए। सुबह छिलका उतार कर बारीक पीसिए। उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध और थोड़ा सा बादाम रोगन मिलाकर लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है।

4. बेसन -

घर पर फेशियल बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दीआधा चम्मच शहद और आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाने से शुष्क त्वचा चमकने लगती है।

5. मुल्तानी मिट्टी -

घर पर फेशियल बनाने के लिए एक छोटा चम्मच बारीक पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी में एक छोटा चम्मच गुलाब जल अथवा क्लीनजिंग मिल्क मिलाकर गाढ़ा-सा पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे का जो

भाग चिकना हैवहाँ गाढ़ी परत व शुष्क भाग पर हल्की परत लगाएं। 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.

6. उड़द की दाल -

घर पर फेशियल बनाने के लिए सूखी उड़द की दाल का पाउडर बना कर उसमें थोड़ा सा गुलाब जलग्लिसरीन और बादाम रोगन मिलाकर चेहरे पर लगाने से झाइयां ठीक होती हैं।

7. दालचीनी और शहद -

घर पर फेशियल पैक बनाने के लिए शहद और दालचीनी पाउडर को मिलाकर दो घंटे तक रख दें। इसके बाद चेहरे पर इसका प्रयोग करें ।

8. चन्दन -

घर पर फेशियल पैक बनाने के लिए चन्दन घिस कर उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकरवह लेप चेहरे पर लगाने से त्वचा को ठंडक पहुंचती है। यदि चेहरे की त्वचा अधिक चिकनी होतो चन्दन में गन्धक की थोड़ी सी मात्रा मिला दें।

9. पुदीना -

घर पर फेशियल पैक बनाने के लिए हरा पुदीना पीस कर इसका लेप चेहरे पर लगभग 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। यह त्वचा की गरमी खत्म कर देता है ।

10. खीरा -

घर पर फेशियल पैक बनाने के लिए खीरे को छील कर बारीक पीस लें। फिर उसमें थोड़ा कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है।

11. दही और बेसन -

घर पर फेशियल बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में दो चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगभग आधा घंटा लगा रहने दें। इससे लू के कारण झुलस गई त्वचा को आराम मिलता है।

Raftaar
women.raftaar.in