इन 2 कपड़ों को बिल्कुल न पहनें गीला (In do kapdo ko bilkul na pehne geela)


बारिश के मौसम में सबसे बड़ी सिरदर्दी होती है कि कपड़ों को कैसे सुखाएं। कितनी बार तो हम हल्के गीले कपड़ों को ही पहन लेते हैं। मानसून में कपड़ों को धूप न लगने से कई बार शरीर के अंदरूनी हिस्सों में संक्रमण हो जाता है।



ऐसे में जानते हैं इस मौसम में कपड़ों को धोने से लेकर सुखाने का सही तरीका, जिससे आप खुद को संक्रमण से दूर रख सकें।

1. इस मौसम में वातावरण में नमी होती है, जिस वजह से कपड़े अच्छे से सूख नहीं पाते। गर्मियों में जब हम गीले कपड़े पहनते हैं तो उस समय वातावरण में नमी रहती और कपड़े बदन पर सूख जाते हैं, लेकिन बारिश में ऐसा नहीं होता। इस वजह से बारिश में कपड़ों को पूरी तरह सूखने के बाद ही पहनना सही होता है।

2. इस मौसम में कपड़ों को अच्छी तरह सूखाने के लिए उन्हें बालकनी में सुखाने के बाद तीन से चार घंटे के लिए पंखे की हवा में सुखाएं। इसके बाद इन्हें प्रेस करना न भूलें, क्योंकि इससे कपड़े अच्छी तरह सूख जाएंगे और नमी के कारण फैलने वाला संक्रमण को रोकने का काम करेगा।

3. कपड़ों को कभी तुरंत धोकर कभी भी सीधा कमरे में सूखने के लिए न डालें, क्योंकि इससे कपड़ों में बदबू भी हो सकती है। जब कभी आंगन में कपड़े सूखाने के लिए रस्सी पर डालें तो उनको हैंगर पर लटकाएं। इससे कपड़ों को अच्छे से हवा मिलती है।

4. इस मौसम में कपड़ों से ज्यादा अपने अंडर गारमेंट्स का ध्यान रखें। कभी भी गलती से भी गीले अंडर गारमेंट्स न पहनें। कपड़ों में से बदबू न आए इसके लिए कपड़ों को अच्छे डिटर्जेंट से साफ करें और कपड़ों को धोते समय दो चम्मच सिरका पानी में डाल दें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख