इस हग डे साथी को इस तरह लगाएं गले, होंगे कई फायदे
पर्सनालिटी (PERSONALITY)

इस हग डे साथी को इस तरह लगाएं गले, होंगे कई फायदे

Women Raftaar

हग डे, वैलेंटाइन वीक या लव वीक का छठा दिन होता है, जो कि हर साल 12 फरवरी को मनाया जाता है। हग डे, किस डे से पहले मनाया जाता है। यह दिन वैलेंटाइन वीक का सबसे अहम दिन माना जाता है। इस दिन कपल एक दूसरे को एक बार गले लगाकर प्यार जरूर व्यक्त करते हैं। गले लगाना प्यार और देखभाल करने का एक भाव है जिसका इस्तेमाल आप न सिर्फ इस दिन करते हैं बल्कि त्यौहार, पार्टी, दुख आदि पर भी करते हैं। हग डे के दिन, आपको कुछ भी कहने की जरूरत नहीं है, भाव ही शब्दों से ज्यादा बोल जाते हैं।

इस लेख में हम आपको हग डे कैसे मनाना चाहिए और क्यों मनाया जाता है, हग डे की शायरी के बारे में बता रहे हैं। तो चलिए फिर शुरू करते हैं –

हग डे क्यों मनाया जाता है :

यह आपके प्यार, खुशी, भाव दिखाने व किसी और के साथ अपना दुख या गुस्सा साझा करने का सबसे अच्छा तरीका होता है। गले लगाने से शरीर में ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ता है और खालीपन, गुस्सा, हताशा के भाव दूर होते हैं। इसके अलावा, क्या आपको पता है कि गले लगाने से त्वचा चमकती भी है? यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया के एक रिसर्चर बर्कली का मानना है कि, गले लगाने से एंटी एजिंग की समस्या को भी दूर करने में मदद मिलती है। दिल से गले लगाने से मस्तिष्क मजबूत होता है और साथ ही तंत्रिका प्रणाली भी संतुलित रहती है।

हग डे कैसे मनाया जाता है :

आप गले सिर्फ साथी को ही नहीं लगा सकते। आप गले छोटे बच्चे, अपने माता-पिता, अपने भाई बहन, अपने दोस्तों, अपने पालतू जानवर को गले लगाकर हग डे मना सकते हैं। गले लगाने से आप अन्य समस्याएं भूल जाते हैं और उस समय आप सिर्फ और सिर्फ सामने वाले के साथ होने के लिए उन्हें धन्यवाद करते हैं।

हग डे शायरी - Hug Day Shayari

1. दिल की एक ही ख्‍वाहिश हैं..

धड़कनों की एक ही इच्छा हैं..

के तुम मुझे अपनी बाहों में पनाह दे दो,

और में खो जाऊ

हैप्पी हग डे।

2. अरे पगली हमने तो तुझे उसी दिन अपना जान मान लिया था

जिस दिन मेरे दिल ने तेरे दिल को छुपकर देख लिया था।

3. Happy Hug Day

You are so special to me,

There is nothing better than having you as a friend to share each day with!

Thank you for making my day brighter,

Happy Hug Day!!

Raftaar
women.raftaar.in