जानें, घर पर कैसे बनाएं जल्दी से ब्लीच (Jaane, ghar par kaise banaye jaldi se bleach)


कई ऐसी महिलांए हैं जो मेकअप और खूबसूरत दिखना तो पसंद करती ही हैं मगर बाजार में मौजूद क्रीम के साइड इफेक्ट के डर से कुछ कर नहीं पाती हैं। चेहरे पर ब्लीच करना अच्छा होता है। इससे चेहरे पर निखार आता है।

अगर आप बाजार में उपलब्ध ब्लीच क्रीम से ब्लीच नहीं करना चाहती हैं तो हम आप को बताएंगे कि घर में ही नेचुरल चीजों से ब्लीच कैसे बनाया जाए।

 

1. संतरे के छिलके से -

संतरे के छिलकों में पाए जाने वाले साइट्रिक एसिड की वजह से इसमें नेचुरल ब्लीच के कई गुण मौजूद होते हैं। इसलिए आप संतरों के छिलकों से ब्लीच बना सकती हैं।

उसके लिए आप संतरों के छिलकों को धूप में सूखा लें और फिर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद पाउडर में एक चम्मच दूधशहदसंतरे का रस मिला लें और फिर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे का निखार बढ़ेगा।

 

2. दही से तैयार करें ब्लीच -

दही आपकी त्वचा के लिए नेचुरल ब्लीच का काम करती है। इसलिए आप को दही में कुछ भी मिलाने की जरूरत नहीं है। इसे सीधे आप चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ सकती हैं और फिर पानी से चेहरा धो लें।

 

3. टमाटर के गूदे से ब्लीच -

टमाटर के गूदे से ब्लीच तैयार करने के लिए एक टमाटर का गूदा निकालें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को पानी से धो लें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख