जल्दी वजन बढ़ाने के लिए 6 घरेलू उपाय (Jaldi vajan badhane ke liye 6 gharelu upay)


मॉर्डन लाइफस्टाइल में वजन घटाना ही स्टाइल नहीं रह गया है बल्कि वेट गेन करना भी एक आम बात हो गई है। पुरुषों से लेकर महिलाएं तक आजकल वजन बढ़ाने में लगी हुई हैं। वजन बढ़ाने के लिए लोग जमकर एक्सरसाइज करते हैं लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर पर ही मौजूद कुछ चीजों को खाने से आप आसानी से वेट गेन कर सकते हैं। आपको सिर्फ अपने डाइट में खाने की कुछ चीजों को एड करना है।

आइए बताते हैं कौन से हैं वो फूड आइटम्स-

 

1. स्प्राउट्स -

आपको बता दें कि रोज स्प्राउट्स खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। अगर आप रोजाना एक कटोरी स्प्राउट्स खाते हैं तो आपको अपने शरीर में बदलाव आते दिखेगा। स्प्राउट्स में भारी मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और कई विटामिन्स होते हैं। यह मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ साथ तेजी से वजन भी बढ़ाता है।

इसके साथ आप काले चने, मूंग की दाल, सोयाबीन और गेहूं भी ले सकते हैं। स्वाद में अच्छा बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर भी खा सकते हैं।

2. दूध और केला -

वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला खाना काफी लाभकारी होता है। इसे आप अलग अलग भी खा सकते हैं या फिर एक साथ भी ले सकते हैं। अगर आप दूध में केला फेंट कर खाते हैं तो यह बॉडी को ताकत और शक्ति प्रदान करता है।

3. सोयाबीन का सूप -

सोयाबीन का सूप पीने वाले लोगों में बहुत ताकत होती है। सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो स्वाद के बारे में न सोचते हुए हर रोज शाम को सोयाबीन का सूप पिएं। ये वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है।

4. बादाम और पीनट बटर -

अगर आप जल्दी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो बादाम और पीनट बटर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि सिर्फ मुट्ठी भर बादाम में 7 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम हेल्दी फेट्स होतें हैं और इनमें बहुत अधिक कैलोरीज होती हैं। ये वजन बढ़ाने में मदद करता है।

5. चावल -

चावल आसानी से उपलब्ध होने वाला और कम कीमत का कार्बोहाइड्रेट सोर्स है जो आपको मोटा होने और वजन बढ़ाने में मदद करता है। सिर्फ एक कप पके हुए चावल में 190 केलोरी, 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और बहुत ही कम मात्रा में फैट मौजूद होता है।

चावल कैलोरी से भरपूर होता है इसका मतलब यह कि इन्हें खाने से आपको कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी दोनों की अच्छी मात्रा में मिल सकती है। अगर आपको कम भूख लगती है तो चावल खाने से आपकी भूख भी खुलेगी।

6. डार्क चॉकलेट -

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि डार्क चॉकलेट जिसमें कोकोआ की मात्रा 70% होती है वह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

फैटी फूड की तरह डार्क चॉकलेट में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, इसका मतलब यह है कि इसे खाकर आपके शरीर को बहुत अधिक कैलोरीज मिल जाएंगी जो वेट गेन करने में मददगार होंगी।


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