जानें जल्दी से, चांदनी चौक मार्केट के कुछ पॉपुलर फूड (Jane jaldi se, chandni chowk market ke kuch popular food)


अगर आप खाने के बेहद शौकीन हैं और चांदनी चौक शॉपिंग के लिए जा रही हैं तो कपड़े ट्राई करने के साथ-साथ अगर आपने वहां स्ट्रीट फूड को ट्राई नहीं किया है तो आपके चांदनी चौक जाने का एक तरह से कोई फायदा नहीं हुआ। आपको बता दें चांदनी चौक के स्ट्रीट फूड काफी समय से लोकप्रिय है और यहां का स्ट्रीट फूड एक बार चखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

अगर आप चांदनी चौक जाने का सोच रहे हैं तो इस लेख को पहले अच्छे से पढ़ लें, इस लेख में हम आपको चांदनी चौक के कुछ मोस्ट पॉपुलर स्ट्रीट फूड बता रहे हैं। तो चलिए फिर शुरू करते हैं –

1. गोलगप्पे चाट- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

अगर आपको चाट खाने का बेहद शौक है या चांदनी चौक में लोकप्रिय चाट का जायका लेना चाहती हैं तो जब भी आप चांदनी चौक जाएं वहां आपको बालाजी चाट भंडार के नाम से एक दूकान मिलेगी। यहां पर अगर आपको गोलगप्पे खाने हैं तो आपको गोलगप्पे पानी के साथ न मिलकर चाट में बनाकर सर्व किये जाएंगे। ये दूकान आपको गुरुद्वार शीसगंज के पास मिलेगी जिसमें सिर्फ 50 रुपए में आप ये चाट खा सकती हैं।

गोलगप्पे की चाट बनाने के लिए ठंडी मीठी दही में धनिये की हरी चटनी, इमली की खट्टी मीठी चटनी और उनके बनाये हुए स्पेशल मसालों से ये चाट तैयार की जाती है।

2. दौलत की चाट- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

कई लोग दौलत की चाट खाने के बाद उस जैसी चाट घर पर बनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन इस चाट का स्वाद आपको उस दुकान के अलावा कही और नहीं मिलेगा। इस चाट को दूध, क्रीम खोये से बनाया जाता है। सेठ जी इसे कम से कम 4-5 घंटे तक  लगातार फेंटते हैं और फिर सर्दियों में उसे बाहर रखते हैं। अगर आप चांदनी चौक जा रही हैं तो एक बार इस चाट को जरूर ट्राय करें।

3. मटर कुल्चा- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

अगर आप शॉपिंग करते करते थक चुके हैं तो अपनी भूख मिटाने के लिए लोटन कुलचे वाले के पास जरूर जाएं। चांदनी चौक में लोटन कुलचे वाला काफी लोकप्रिय है। ये दूकान आपको कपड़ों की मार्केट के बाहर देखने को मिलेगी जहाँ आपको न सिर्फ मटर कुलचा खाने को मिलेगा बल्कि एक खास तरह की भल्ला पापड़ी भी मिलेगी। ये मटर कुलचा आपको 50 रुपए में अचार और सलाद के साथ मिल जाएगा। इतने फेमस कुलचे सिर्फ 50 रुपए में मिले और क्या चाहिए आपको।

4. कचौड़ी- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

चांदनी चौक में जाकर अगर आपने जंग बहादुर कचौड़ी वाले की कचौड़ी नहीं खाई तो आपने कुछ नहीं खाया। यहां जो कचौड़ी का स्वाद ऐसा स्वाद आपने पहले कभी किसी कचौड़ी वाले के यहां नहीं चखा होगा। बहादुर वाले की कचौड़ी खाने के लिए दूर-दूर से आते हैं। अगर आप फुल प्लेट कचौड़ी खाना चाहते हैं तो आपकी फुल प्लेट कचौड़ी 35 रुपए की पड़ेगी और हाफ प्लेट कचौड़ी के लिए आपको 20 रुपये देने होंगे।

5. जलेबी- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

चांदनी चौक में जलेबी कॉर्नर भी काफी फेमस है। आपको बता दें ये दूकान करीबन 100 सालों से यहां पर है। ये जलेबियां आपको मोटी चाशनी में खाने को मिलेंगी। इन जलेबियों को खाने के बाद आप इन्हें बार-बार याद करेंगे। 

इसके अलावा चांदनी चौक में स्ट्रीट फूड के रूप में नान खटाई, फ्रूट चाट, रेवड़ी गजक, परांठे, टिक्की और दही भल्ले भी जरूर खाएं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख