जानें, पूजा ने 25 किलो वजन घटाने का फैसला कब लिया
डाइट एंड वेट लॉस टिप्स (Diet and weight loss tips)

जानें, पूजा ने 25 किलो वजन घटाने का फैसला कब लिया

Jane, pooja ne 25 kilo vajan ghatane ka faisla kab liya

Women Raftaar

क्या आपके साथ भी ऐसा हो रहा है कि अधिक वजन की वजह से आपकी उम्र अधिक लगने लगी है? कुछ ऐसा ही पूजा के साथ होता था। उनका वजन इतना बढ़ गया था कि वो खुद को 50 से ऊपर की महिला मानने लगी थी। आइये आपको इस लेख में आगे बताते हैं कि कैसे पूजा ने 25 किलो वजन कम किये।

अपने वजन कम करने का निर्णेय कब लिया?

मेरा वजन 80 के पार पहुँच चुका था और इसकी वजह से मुझे मेरी उम्र 50 के पार लगने लगी थी। अत्यधिक वजन ने मेरा आत्मविश्वास कम कर दिया था, फिर मैंने सोचा अब बहुत हुआ, इतना वजन मुझे बीमार और बद्धा बना देगा। फिर मैंने अपनी डाइट पर ध्यान और रोजाना वर्कआउट करना शुरू किया।

आपका खानपान क्या था?

नाश्ता - नाश्ते में मैं उपमा, उत्तपम, इडली, पोहा, ओट्स और फल लेती थी।

लांच - दोपहर के खाने में मैं दाल, कुछ सब्जियां, दही, एक कटोरी भरकर सलाद और एक रोटी खाती थी।

डिनर - एक कटोरी भरकर सलाद, कुछ सब्जियां, दाल या ओट्स या बेसन का चीला

चीट डेस - मैं चीट डेस के दिनों में कोई डाइटिंग नहीं करती थी। मुझे इन दिनों पानी पूरी, पाँव भाजी और आइस क्रीम खाना बहुत पसंद था।

आपकी एक्सरसाइज क्या थी?

मैं वर्कआउट में कार्डियो, जम्पिंग जैक, बरपीस, जुम्बा, स्क्वाट आदि किया करती थी।

कैसे आप हमेशा प्रेरित रही?

जब मेरा अत्यधिक वजन था तो उस समय के कपड़े मुझे नहीं आते थे लेकिन अब उन्हें पहनती हूं और पहले की फोटो देखती हूं तो हमेशा प्रेरित होती हूं।

आपने ये कैसे सोचा कि आपको कभी अपने लक्ष्य से भटकना नहीं है?

मैं लक्ष्य भटकू इसके लिए मैं शीशे में खुदको देखकर खुश होती थी और सोचती थी कि अब मैं लक्ष्य से कितना आगे चुकी हूं। मैं यह भी जानती हूं कि मैं फिर से उस रास्ते में नहीं जाना चाहती, ऐसे मैं लक्ष्य से भटकी नहीं।

जब अधिक वजन था तो ऐसा कौन सा हिस्सा था जो आपके लिए कठिन था?

मोटापे की वजह से मैं अपना आत्म विश्वास खो चुकी थी और खुदपर विश्वास करना छोड़ दिया था। अत्यधिक वजन की वजह से मुझे मेरे साइज के कपड़े भी मुश्किल से आते थे। ये सब चीजों को देख देखकर मैं तंग चुकी थी और फिर मैंने फैसला लिया कि अब मैं लोगों से तभी मिलूंगी जब मेरा वजन कम होगा।

आप खुद को कुछ सालों में किस तरह देखना चाहती हैं?

अगले कुछ सालों में मैं खुदको फिट देखना चाहती हूं और मैराथन में हिस्सा लेना मेरा सपना है।

जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए आप क्या करती थी?

मैंने बाहर का जंक फ़ूड खाना बिल्कुल बंद कर दिया था। ऐसे खाने से आपको किसी भी तरह का पोषण नहीं मिलता। मैं रोजाना डाइट प्लान अपनाती थी और नियमित रूप से वर्कआउट करती थी। अगर आप भी यही अनुशाषित जीवन अपनाएंगे तो आप किसी भी चीज का पालन कर सकते हैं।

आपके लिए सबसे दुखद बात कब थी?

अधिक वजन की वजह से मेरी ऐसी हालत हो गयी थी कि मैं अपने पर तरस खाने लगी थी और एक दिन रोने लगी। तब मैंने सोचा कि अब मुझे खुद के लिए कुछ करना चाहिए और वजन कम करना मेरी लाइफ का बहुत बड़ा फैसला है।

वजन घटने के बाद इससे क्या सीखा?

वजन कम करना एक लम्बी और मुश्किल सीढ़ी होती है लेकिन आखिर में इसके परिणाम काफी सकरात्मक और सुखद होते हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि वेट लॉस करने के लिए धैर्य की सबसे ज्यादा जरूरत है।