जीरे से करें चेहरे पर अच्छे से स्क्रब, चमकेगा फेस (Jeere se kare chehre par achhe se scrub, chamkega face)


जीरा न केवल तड़का लगने के बाद खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी बेहद फायदेमंद है। अपनी त्वचा को चमकाने के लिए लड़किया महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। वह कई तरह के स्किन ट्रीटमेंट का भी सहारा लेती हैं लेकिन ये सभी चीजें बाद में उनकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं।

आपको बता दें कि आपकी रसोई में मौजूद जीरे की मदद से आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना निखार सकती हैं।

जीरे में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज स्किन को हमेशा फ्रेश बनाए रखते हैं। जीरे में कई तरह के मेडिसिनल गुण भी होते हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए आप घर पर ही अच्छे से जीरे का स्क्रब बना सकती हैं।

  

1.      इसके लिए आप एक बर्तन में दो बड़े चम्मच जीराआधा कप चीनीएक चम्मच शहदआधा कप बादाम का तेल मिला लें।

2.      इसे इतने अच्छे से मिलाएं कि इसमें तार खिचने लगें। आपका स्क्रब तैयार है।

3.      अब इस मिश्रण को एक बोतल में भरकर रख दें। सप्ताह में एक से दो बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें।

 

गर्मियो में स्किन टैन की परेशानी झेल रहे लोगों के लिए भी जीरा वरदान है। स्किन से टैनिंग हटाने के लिए जीरे को पीसकर इसमें आप दही और गुलाबजल मिलाइए और इसे चेहरे पर लगाकर रखें। थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से धो लें। चेहरा साफ दिखने लगेगा।

वहीं चेहरे को साफ और गोरा करने के लिए जीरा पाउडर में हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर इसे फेस पर लगाएं। इससे आपके चेहरे की फेयरनेस बढ़ने के साथ साथ निखार भी आएगा।

बढ़ती उम्र के साथ साथ चेहरे पर आने वाले रिंकल्स को दूर रखने के लिए भी जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए जीरे को बेसन और कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर इसे सूखने के बाद पानी से धो लें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख