स्वादिष्ट और जल्दी बनाएं कच्‍चे केले के छिलके की चटनी

Swadisht aur jaldi banaye kache kele ke chilke ki chatni
स्वादिष्ट और जल्दी बनाएं कच्‍चे केले के छिलके की चटनी

क्या आप कच्चे केले के छिलके फेंक देती हैंशायद आपको नहीं पता है कि कच्‍चे केले के छिलके से स्वादिष्ट चटनी बनाई जा सकती है। हालांकि इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। कच्‍चे केले के छिलके में केले से ज्‍यादा आयरन होता है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसलिए अब से जब भी कच्चा केला खरीदकर लाएं तो इसके छिलके को फेंके नहीं बल्कि इसका इस्‍तेमाल करें। आइए आपको बताते हैं स्वादिष्ट और जल्दी से कच्‍चे केले के छिलके की चटनी बनाने का तरीका।

कच्‍चे केले के छिलके की चटनी बनाने के लिए सामग्री:

1.     6 कच्‍चे केले के छिलके

2.     कसा हुआ नारियल- 1/2 कप

3.     खसखस का पेस्‍ट- 3 टेबल स्‍पून

4.     हरी मिर्च- 6

5.     कलौंजी- 1 टेबल स्‍पून

6.     सरसों का तेल- 2 टेबल स्‍पून

7.     नमक- स्वादानुसार

कच्‍चे केले के छिलके की चटनी बनाने का तरीकाः

कच्‍चे केले के छिलके की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले कच्‍चे केले के छिलके छीलकर निकाल लें। एक बर्तन में एक चुटकी नमक डालें और इसमें कच्‍चे केले के छिलके डालें और तब तक उबालें जब तक कि यह थोड़ा नर्म न हो जाएं। इसे ज्‍यादा न उबालेंनहीं तो ये खाने में अच्‍छी नहीं लगेगी।

उबालते समय पानी में सरसों की तेल की कुछ बूंदें भी डाल देंइससे पैन में दाग नहीं लगेगा। अब इन उबले हुए छिलको को ठंडा कर लें और इसमें कटी हुई हरी मिर्चकसा हुआ नारियलखसखस का पेस्ट और एक चुटकी नमक डालें और मिक्सर में डालकर इसे ब्लेंड कर लें।

अगर आप चाहें तो बेहतर स्वाद के लिए इसे सिल बट्टे पर भी पीस सकती हैं। इसमें बहुत कम मात्रा में पानी डालें। हालांकि मिक्सर में ब्लेंड करने के लिए दो टेबल स्‍पून पानी डालें।

अब इसे मिक्‍सर से निकालकर एक कटोरी में रखें और हाथों से मसलें। गैस में एक पैन चढ़ाए और उसमें तेल डालें और गर्म होने देंजब तेल गर्म हो जाए तो इसमें कलौंजी डालें और तड़का लगने दें।

अब इसमें बनी हुई चटनी को डालें और अच्‍छे से मिला लें। अगर आपको चटनी में तड़का नहीं लगाना है तो आप इस चटनी के ऊपर एक टेबल स्‍पून सरसों का तेल डालें और अच्‍छे से मिला लें। इस चटनी को पकोड़े और समोसे के साथ सर्व करें।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in