कच्ची गाजर में ज़्यादा न्यूट्रिशन्स होते हैं?
हेल्थ रेसिपी प्रॉब्लम (Health Recipe Problems)

कच्ची गाजर में ज़्यादा न्यूट्रिशन्स होते हैं?

Kachi gajar me jyada nutrition hote hain?

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प्रश्नः कच्चे गाजर में इसकी सब्जी में ज़्यादा न्यूट्रिशन्स होते हैं?

उत्तरः अब तक हम यही सुनते आए हैं कि कच्ची सब्जियों में ज़्यादा न्यूट्रिशन होता है क्योंकि पकने के बाद न्यूट्रिएंट्स हीट से मर जाते हैं। हालांकि सच तो ये है कि कई ऐसी सब्ज़ियां हैं जिन्हें कच्चा नहीं, बल्कि पकाकर खाने से ज़्यादा फायदे मिलते हैं। इसमें गाजर का भी नाम शामिल है। जब हम गाजर को पकाते हैं, तो हमारी बॉडी आसानी से इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन को अब्जॉर्ब कर लेती है। गाजर के अलावा टमाटर, पालक और कद्दू भी ऐसी कुछ सब्ज़ियां हैं, जिन्हें कच्चा नहीं, बल्कि पकाकर खाना चाहिए।