पड़ोसियों से अच्छे रिश्ते कैसे बनाएं (Padosiyo se achhe rishte kaise banaye)


समाज में पड़ोसी बहुत ही मायने रखता है क्योंकि हर छोटी-बड़ी जरूरत में पड़ोसी ही है जो आपके काम आ सकता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप पड़ोसियों से अच्छे रिश्ते कैसे बनाएं -

आजकल हर कोई एक-दूसरे से जलन करता है इसलिए हर व्यक्ति अपने पड़ोसी से परेशान है। बहुत कम लोग होंगेजो अपने पड़ोसियों को पसंद करते हैं लेकिन फिर भी आपको हमेशा अपने पड़ोसियों से मधुर रिश्ते बनाकर रखने चाहिए। इसके पीछे यही कारण है कि कोई भी दुख या सुख का काम होने पर सबसे पहले वही हैंजो आपके पास पहुंच सकते हैं।

कहावत है कि जहां बर्तन होंगे वहां आवाज आनी आम बात है और जहां पड़ोसी होते हैवहां छोटी-मोटी झड़प और नोक-झोंक होना आम बात है। आप इन छोटी-छोटी बातों को इग्नोर करके ही बेहतर पड़ोसी बन सकते हैं।

 

1. सुबह की शुरुआत -

चाहे आप अपने पड़ोसी को पसंद करें या नहीं लेकिन सुबह सबसे पहले वही आपको दिखाई देगा। उसे देखते ही विश करें और उसका और उसकी फैमिली का हालचाल पूछें। उसे अपने घर चाय पर इनवाइट भी करें। ऐसा रोज करने की जरूरत नहीं लेकिन महीने में एक-दो बार तो आप ऐसा कर ही सकते हैं। हो सके तो आप भी उसके घर अपनी फैमिली के साथ चाय पर जरूर जाएं।

 

2. बेवहज बुराई से बचें -

पड़ोस में रहने वालो से सबसे बड़ी दरार की वजह है बुराई। इसी के चलते हम अपना रिश्ता पड़ोसी से खराब कर लेते हैं। अक्सर किसी दुसरे से अपने पड़ोसी की बुराई और उनके बारे में गलत बोलने से हम उनसे अपने रिश्ते खराब कर लेते है। इसीलिए कभी भी अपने पड़ोस में रहने वाले इंसान की बुराई न करें। कोशिश करें की उनसे मधुर रिश्ते बने रहें।

 

3. समारोह में शामिल करें -

शादीजन्मदिनसालगिरह या कोई समारोह होने पर हम पड़ोसियों को बताना पसंद नहीं करते। हमें लगता है की ये केवल इस चीज की बुराई करेंगे। घर में कोई अच्छा काम होने पर अपने पड़ोसी को जरूर बताए। उनसे कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह करेंइससे आपके रिश्ते बेहतर हो जाएंगे।

 

4. उपहारों का आदान प्रदान - 

त्यौहारों पर हम सबको मैसेज भेजते हैं। कई मौकों पर उपहार भी देते हैं लेकिन अपने सबसे पास यानि अपने पड़ोसी को इग्नोर कर देते हैं। आपका पड़ोसी चाहे किसी भी धर्म का होआप हमेशा हर एक त्यौहार में अपने पड़ोसी को विश करने जरूर जाएं। जहां जरूरत हो उन्हें उपहार भी दें। इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख