कलाइयों, कोहनियों, बाजू और कंधे की एक्सरसाइज
डाइट एंड वेट लॉस टिप्स (Diet and weight loss tips)

कलाइयों, कोहनियों, बाजू और कंधे की एक्सरसाइज

Kalaiyo, kohniyo, baju aur kandhe ki exercise

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इस व्यायाम को एक दिन में दो से तीन बार दोहराएं। केवल  अपनी क्षमता के अनुसार ही व्यायाम करें।

इनके साथ व्यायाम करें :

  1. दोनों बाजुओं
  2. दोनों बाजू
  3. बाईं बाजू

1. कलाइयां - स्टेप 1

अपनी बाजू मेज पर रखें और अपने हाथ किनारे से लटकाएं। धीरे-धीरे अपनी कलाई ऊपर नीचे करें।

स्टेप 2 -

अपनी बाजू मेज पर रखें और अपने हाथ किनारे से लटकाएं। अपनी कलाई दाई तरफ और बाई तरफ गोल-गोल घुमाएं।

स्टेप 3 -

मेज पर अपने हाथ और अपनी बाजू रखें, हथेलियां नीचे की ओर हो। अपना हाथ छोटी उंगली की तरफ लाएं। फिर हाथ अंगूठे की ओर लगाएं। होनी बाजू टिकाएं रखें।

2. बाजू का व्यायाम (कलाई से कोहनी तक)

कोहनी मोड़कर अपनी बाजू ओर करें और अपनी तरफ दबाएं. पैन हाथ मोड़ें, ताकि अपनी हथेली छत की ओर हो। अब अपना हाथ मोड़ें, ताकि आपकी हथेली फर्श की ओर हो।

3. कोहनियां -

अपनी कोहनी सीढ़ी करके अपनी बाजू अपनी तरफ नीचे की ओर रखें /कोहनी मोड़ें और अपने हाथ से अपना कन्धा छुएं।

4. कंधे का व्यायाम - स्टेप 1

हथेली अंदर की ओर करके अपनी बाजू अपनी तरफ रखे। अपनी कोहनी सीढ़ी रखें और बाजू अपने शरीर के सामने ऊपर और छत की ओर करें। आराम से अपनी बाजू फैलाएं और फिर इसे नीचे लाएं।

स्टेप 2

हथेली अंदर की ओर अपनी तरफ करके अपनी बाजू सीधे कंधे की ऊंचाई तक उठायें। अपनी कोशनी मोड़कर अपना हाथ छत की ओर उठायें, फिर फर्श की ओर नीचे करें।

स्टेप 3

हथेली अंदर की ओर अपनी तरफ अपनी बाजू सीधे कंधे की ऊंचाई तक उठायें। अपनी बाजू शुरूआती स्थिति में नीचे करें।