कुत्ते को खाने में क्या अच्छा खिलाना चाहिए (Kutte ko khane me kya achha khilana chahiye)


आपने बाजार में देखा होगा कुत्तों के लिए मिलने वाला खाना पौष्टिक नहीं होता, अगर आप उन्हें खिलाते भी हैं तो कुत्तों का विकास वहीं का वहीं रहता है या धीरे-धीरे उनका विकास होता है। अगर आप अपने कुत्ते को पौष्टिक भोजन देना चाहते हैं तो आप घर में भी उनके लिए अच्छा खाना बना सकते हैं। कुछ अच्छे सुझाव हम आपको इस लेख में दे रहे हैं –

1. पहले पेट स्पेशलिस्ट डॉक्टर से ये पूछ लें कि आपके कुत्ते के लिए किस तरह का खाना ठीक रहेगा। क्योंकि कई कुत्तों को कुछ आहारों से एलर्जी होती है।

2. कुत्तों के लिए पौष्टिक आहार में 40 प्रतिशत नॉन वेज, 30 प्रतिशत सब्‍जियां और 30 प्रतिशत स्‍टार्च होता है।

3. कुत्तों को मीट खिलाना है तो उन्हें पका हुआ मीट के बजाए कच्चा मीट दें, क्योंकि ये ज़्यादा पौष्टिक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कच्चे मीट में पानी की मात्रा अधिक होती है जो कुत्तों को गर्मी में हाइड्रेट रखता है। अगर पका हुआ मीट कुत्ते को देते हैं तो उसमें मौजूद प्रोटीन व विटामिन की मात्रा कम हो जाती है।

4. बिना छिलके और छिलके के साथ अंडा, चिकन, मछली आदि चीज़ें अपने कुत्ते को जरूर खिलाएं। इनमें जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके कुत्ते के लिए जरूरी होते हैं।

5. कुत्तों को हड्डियां खाना बेहद पसंद होता है, तो आप उसके खाने में चिकन की हड्डियां शामिल कर सकते हैं। हमेशा उसे खाने के लिए ताज़ी और बिना पाकी हुई हड्डी ही दें।

6. कुछ आहार ऐसे होते हैं जो कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए ज़रा भी अच्छे नहीं होते जैसे प्याज, अंगूर, किशमिश लहसुन और आर्टिफीशियल स्‍वीटनर। ये आहार कभी भी नहीं खिलाने चाहिए।

 


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख