मां बनने के बाद दोबारा काम पर लौटने के सरल तरीके (Maa banne ke baad dobara kaam par lotne ke saral tarike)


डिलीवरी के कुछ महीने बाद या हफ्ते बाद काम पर लौटना बेहद मुश्किल होता है, क्योंकि अपने छोटे से बच्चे को किसी के पास छोड़ना थोड़ा कठिन है। अगर आप भी अपने बच्चे को छोड़कर काम करने के लिए ऑफिस आ रहे हैं तो इस लेख में जानें किन आसान तरीकों से आप दोनों तरफ की चीजों को संभाल सकते हैं। चलिए फिर शुरू करते हैं –



शुरुआत जल्दी करें -

डिलीवरी के बाद ऑफिस जाने का जब समय आता है तो सबसे पहले यही चीज दिमाग में आती है कि मेरे बच्चे का ध्यान अच्छे से कौन रख सकता है। तो ये महत्वपूर्ण चीज आप पहले से सोचना शुरू कर दें। बेहतर होगा अगर आप आप बच्चे के जन्मे से पहले इस बारे में सोचें, खासकर अगर आपको अपने बच्चे को किसी ख़ास डेकेयर में भेजना है तो - क्योंकि वहां वेटिंग लिस्ट आनी शुरू आ जाती है।

सावधानी से केयर चुनें -

अगर आप अपने बच्चे की देखभाल को लेकर पहले से ही फैसला कर चुके हैं तो काम पर फिर से लौटने में आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी। अगर आप अपने बच्चे को डेकेयर के पास छोड़ रहे हैं तो उनसे पूछें कि आपके ऑफिस जाने से पहले और आने तक बच्चे के पास रुक सकते हैं या नहीं।

ऑफिस जाने से पहले बाहर के काम करना शुरू करें -

काम पर लौटने से एक या दो हफ्ते पहले, कुछ बाहर व बच्चे से जुड़े काम करने का अभ्यास करें, जिससे ऑफिस शुरू होने पर आपको उठने व बच्चे को संभालने में किसी भी तरह की दिक्कते न हो। आप सुबह ऑफिस के उसी रूटीन पर उठें बाहर का काम करें, बच्चे को संभालें, उसे डेकेयर छोड़कर आएं आदि काम आगे आपकी काफी मदद करेंगे।

काम पर लौटने की तैयारी करें –

अगर हो सके तो एक या दो हफ्ते के लिए पार्ट टाइम करें। ऐसे समय में आपको और आपके बच्चे को दूर रहकर एडजस्ट होने में मदद मिलेगी और अन्य कार्यों को भी आप समय पर कर पाएंगी।

कुछ-कुछ देर में पूछते रहें -

 

बच्चे को अकेला छोड़ना सबसे कठिन वक्त होता है। अपने डेकेयर से इस बारे में बात कर लें कि वो आपको रोजाना पूरे दिन बीच-बीच में बच्चे की फोटो भेजें और मेसज पर सब बताती रहें। अगर आप रोजाना पूरे दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर अपने बच्चे के बारे में पूछती हैं, तो इसमें आपको 10 बार सोचने की जरूरत नहीं है। आप बच्चे की मां हैं और ये आपका हक है कि आप उसे लेकर पूरे दिन पूछें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख