महिलाएं घर बैठे बिजनेस फटाफट कैसे करें (Mahilaaye ghar baithe business fatafat kaise kare)


घर संभालने वाली महिलाओं को समझ नहीं आता कि वो दोपहर के समय क्या करें। ऐसे फिर वो पूरे दिन खाली बैठी रहती हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है इस लेख के ज़रिये आप न सिर्फ खाली समय में काम कर सकती हैं बल्कि अपने पति का भी सहारा बन सकती हैं उनकी फाइनेंशियल स्थिति में मदद कर सकती हैं।



तो चलिए आपको बताते हैं महिलाएं घर बैठे बिजनेस फटाफट कैसे करें -

1. अगर आप पढ़ी लिखी हैं तो घर बैठे-बैठे खुद को व्यस्त रखने और कमाने का सबसे बढ़िया जरिया और कोई नहीं हो सकता। आप घर पर छोटे बच्चों की ट्यूशन खोल सकती हैं और उनकी कक्षा के अनुसार उनकी कीमत रख सकती हैं। न सिर्फ छोटे बच्चों की आप 10वी 12वी के बच्चों को भी पढ़ा सकती हैं।  

2. अगर आपको गाना गाना बेहद अच्छे से आता है और खुद पर विश्वास रखती हैं कि आप बच्चों को भी गाना गाना सिखा सकती हैं तो आप दो से तीन बच्चों को गाना सिखा  सकती हैं और इस तरह आप महीने का 5 से 6 हज़ार कमा सकती हैं।

3. आपने खाने के डब्बे बेचने का व्यापार तो सुना होगा तो आप भी अपने स्वादिष्ट खाने को डब्बे में रखकर पीजी वाले बच्चों या ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों को दे सकते हैं। लेकिन आपको ऐसे ज़बरदस्ती भी नहीं बांटने हैं, पहले आपको इन लोगों से बात करनी होगी फिर उनके साथ डब्बे की कीमत पर बात करें और तब ये व्यापार करना शुरू करें।

4. अगर आपको खाना बनाना आता है तो आप यु ट्यूब पर अपनी वीडियो बनाकर डाल सकती हैं साथ ही लोगों को कुकिंग क्लासेस भी सिखा सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे आपकी कुकिंग किसी साधारण कुकिंग की तरह नहीं होनी चाहिए, सबसे अलग होनी चाहिए। 

अगर आपको बच्चों से बेहद प्यार है तो आप बेबी सिटिंग भी कर सकती हैं या छोटा क्रेच भी खोल सकती हैं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख