मेकअप ब्रश को साफ करने के सरल तरीके (Makeup brush ko saaf karne ke saral tarike)


मेकअप के सामानों में सबसे खास चीज होती है मेकअप ब्रश। मेकअप ब्रश के बिना मेकअप करना मुश्किल काम है। मेकअप ब्रश हमारे चेहरे को जितना सुन्दर बनाने का काम करते हैंउतना ही वह चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

दरअसल मेकअप ब्रश में बैक्टीरिया जल्द ही लग जाते हैं। ऐसे में अगर इन ब्रश की समय-समय पर सफाई नहीं की गई तो ये आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इसलिए जरूरी है कि ब्रश को हमेशा साफ किया जाए। यहां हम आप को बताएंगे ब्रश को साफ करने के सरल तरीके।

1. एंटीसेपटिक हैंड वॉश -

मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए आधा मग पानी में एंटीसेपटिक हैंड वॉश की कुछ बूंदे डाल लें और फिर उसमें मेकअप ब्रश को 10 मिनट के लिए डूबा रहने दें। इसके बाद ब्रश को साफ पानी से धो लें और धूप में सूखने रख दें।

पानी में डूबाते वक्त एक बात का खास ख्याल रखें कि ब्रश का जोड़ पानी में न डूबे वरना उसका ग्लू पानी में घुल जाएगा और आप का ब्रश खराब हो जाएगा।

2. ऑलिव ऑयल -

एक कटोरी में पानी लेकर उसमें उतना ही ऑलिव ऑयल और शैम्पू मिला लें। फिर इस मिश्रण में ब्रश कुछ देर के लिए डूबोकर रख दें। कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें। खुली धुप में सूखने रख दें या फिर हेयर ड्रायर से सूखा लें।

3. सिरका -

मेकअप ब्रश साफ करने के लिए आप सिरके यानी विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एक कप में सिरका और उतना ही पानी मिला लें और इसमें अपने सारे ब्रश कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें।

इसके बाद ब्रश को साफ पानी से धो लें और फिर सूखा लें। ऐसा करने से आप के ब्रश अच्छे से और गहराई में साफ हो जाएंगे क्योंकि सिरका एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट है।

नोट: यदि आप रोजाना मेकअप ब्रश का यूज करती हैं तो आप हफ्ते में दो बार इसे जरूर धोएं।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख