मैंगो आइस्ड टी रेसिपी कैसे जल्दी बनाएं (Mango iced tea recipe kaise jaldi banaye)


आम बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत पसंद होता है। आम से बनी ठंडी चीज गर्मी के मौसम में मिल जाए तो फिर मजा ही आ जाता है।

गर्मियों में आप घर पर मैंगो शेक तो जरूर बनाती होंगी लेकिन क्‍या आपने कभी मैंगो आइस्ड टी बनाई हैअगर नहीं तो आज ही ट्राई करें। आइए आपको बताते हैं घर पर मैंगो आइस्ड टी बनाने का जल्दी तरीका-

 

मैंगो आइस्ड टी बनाने के लिए सामग्री:

 

1.      पके हुए मीठे आम- 2

2.      चायपत्ती- 1 टेबल स्‍पून

3.      चीनी- स्वादानुसार

4.      नींबू का रस- 2 टेबल स्‍पून

5.      आइस क्यूब- 7 से 8

6.      ठंडा पानी- 2 कप

7.      पुदीने के पत्ते- गार्निश करने के लिए

 

मैंगो आइस्ड टी बनाने की विधि:

मैंगो आइस्ड टी बनाने के लिए सबसे पहले आमों को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें। अब आम के टुकड़ो को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड करके प्यूरी बना लें और इस प्यूरी को एक बाउल में निकाल लें।

अब गैस पर एक पैन में दो कप पानी डालकर गर्म करें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें चायपत्ती और चीनी डालें और दो से तीन मिनट के लिए उबाल लें। चाय उबल जाने के बाद गैस बंद कर दें और चाय को जग में छान लें।

इसके बाद उसमें नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को करीब दो से तीन घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अच्छी तरह से ठंडा होने के बाद इस मिक्सचर को फ्रिज से निकाल लें।

अब इसमें आम की प्यूरी डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। मैंगो आइस्ड टी बनकर तैयार है। अब इसे सर्विंग गिलास में डाल लें और साथ में आइस क्यूब और ठंडा पानी डालकर मिक्स कर लें। इस ठंडी-ठंडी मैंगो आइस्ड टी को पुदीने के पत्तों से गार्निश कर सर्व करें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख