फटाफट बनाएं मसाला कोल्ड ड्रिंक रेसिपी (Fatafat banaye masala cold drink recipe)


कोल्ड ड्रिंक पीना आजकल एक आम बात हो गई है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं है लेकिन कभी कभी मुंह का स्वाद बदलने के लिए इसे ट्राई किया जा सकता है।

अगर घर पर कोई मेहमान आ जाए तो गर्मियों के मौसम में हम उन्‍हें कोल्ड ड्रिंक ही सर्व करते है लेकिन क्‍या आपको पता है कि आप अपने मेहमानों को कोल्ड ड्रिंक को और मजेदार तरीके से भी सर्व कर सकती हैं।

कोल्ड ड्रिंक में थोड़ा सा ट्विस्ट लाकर आप इसे एक और अच्छी ड्रिंक में तब्दील कर सकती हैं। आइए आपको बताते हैं फटाफट मसाला कोल्ड ड्रिंक बनाने के बारे में -

मसाला कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री: 

1.     कोक- 2 गिलास

2.     चायपत्ती- 1 टेबल स्‍पून

3.     चाट मसाला- 1 टेबल स्‍पून

4.     जीरा- 1/4 टेबल स्‍पून

5.     पुदीना- 1/2 कटोरी

6.     नींबू के स्लाइस- 2

7.     नींबू का रस- 1/2

8.     आइस क्यूब- 1 कटोरी

9.     काला नमक- स्‍वादानुसार

मसाला कोल्ड ड्रिंक बनाने का तरीका: 

1. मसाला कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक तवा गर्म करें और इसमें जीरा डालकर अच्छे से भून लें। जब जीरा भून जाए तो उसे निकाल लें अब मिक्सर में भूना हुआ जीरा डालकर पीस लें।

2. इसके बाद पुदीने की पत्तियों को दरदरा पीस लें। नींबू के स्लाइस को छोटे-छोटे आकार में काट लें। अब गैस पर मध्‍यम आंच में एक बर्तन में दो गिलास पानी गर्म करें।

3. जब पानी गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसमें चायपत्ती डाल दें। 15 मिनट रखने के बाद चायपत्ती को छान लें। अब इसमें नींबू रस, चाट मसाला, जीरा, थोड़ा सा पुदीना, आइस क्यूब और स्वादानुसार नमक मिलाएं और इसे मिक्सर में हल्का सा चला लें।

4. अब दो गिलास लें और उसमें 2 नींबू के पीस, कुछ पुदीने की पत्तियां और चाय वाला पानी डालें और फिर टेस्ट के हिसाब से कोक मिलाएं। अब इसमें नींबू स्लाइस, मिंट और आइस क्यूब डालकर सजाए और ठंडा-ठंडा सर्व करें।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख