ऑफिस जाने के लिए 10 मिनट में हों तैयार (Office jane ke liye 10 minute me ho taiyar)


माइल्ड फेशियल क्लिंजर से धोएं चेहरा -

चेहरे पर मौजूद पुराने मेकअप को निकाल दें। चेहरे को धो कर पूरा साफ कर लें। इसे साफ करने के लिए एक अच्छा मेकअप रिमूवर या फिर माइल्ड बेबी ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

चेहरे को धोने के लिए एक माइल्ड फेशियल क्लिंजर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे ठंडे पानी से धोने से पहले करीब एक मिनट तक मसाज करेंफेस पर जमा हुए बैक्टीरिया और पोर्स की डैड स्किन सेल्स निकल जाएं।

अब अपनी स्किन टाइप के हिसाब से एक मॉइस्चराइजर लगाकर मसाज कर लें।

2. चेहरे पर प्राइमर लगाएं -

चेहरे पर कोई भी मेकअप लगाने से पहले अपने चेहरे को प्राइम कर लें। फेस प्राइमर का असली मकसदमेकअप के अपीयरेंस को और भी निखारना और इसे देर तक टिकाए रखना होता है।

प्राइमर को आप अपनी उंगलियों से पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं। आपको बता दें कि प्राइमर की मात्रा काफी अधिक न हो। प्राइमर आपके मेकअप को पूरे दिनभर के लिए बनाए रखने में मदद करता है।

3. फाउंडेशन करें अप्लाई -

इसके बाद बारी आती है फाउंडेशन की। इन्हें आमतौर पर एक ही तरह से अप्लाई किया जाता है। लिक्विडक्रीम और पाउडर फाउंडेशन्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

फाउंडेशन को अपनी गर्दन और ईयरलोब्स के करीब ब्लेन्ड करने के लिए ब्रश या डैम्प ब्यूटी स्पंज का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके फाउंडेशन का कलरआपकी नेचुरल स्किन टोन के कलर से न डार्क और न ही हल्का होना चाहिए।

4. कंसीलर का करें प्रयोग -

कंसीलर अप्लाई करने का कारण दाग-धब्बे या आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स को ठीक करना होता है। आप डार्क एरियाज या अपने चेहरे के हाइ प्वाइंट्स को ब्राइट करने के लिए अपनी स्किन की टोन से थोड़े से हल्के शेड के एक कंसीलर का उपयोग कर सकती हैं।

कंसीलर को आप ब्रश या अपनी फिंगरटिप्स की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं।

5. फेस को करें हाईलाइट -

फाउंडेशन लगाने के बाद इसमें कुछ डेप्थ प्रोवाइड करने के लिए आपको हाइलाइट्स और शैडोज का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप अपने चेहरे के सबसे डीप हिस्सों यानि अपनी आंखों के अंदरूनी किनारोंअपनी आइब्रोज के नीचेअपनी क्यूपिड बो के बीच में और अपने चीकबोन्स के साइड को ब्राइट करने के लिए हाइलाइटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये आपके चेहरे को और ज्यादा ब्राइट और तरोताजा दिखाएगा।

6. कंटूरिंग भी जरूरी -

चेहरे पर हाइलाइट्स को निखारने के साथा साथ कंटूरिंग भी जरूरी है। चीक्स के गड्ढों मेंनोज के साइड्स पर और जॉलाइन के नीचे कंटूर करना चाहिए। इसके अलावा हेयरलाइन के करीब कंटूर अप्लाई करके अपने बड़े माथे को छोटा भी दिखा सकते हैं।

ये एक ऐसी शैडो प्रोवाइड करता हैजो फाउंडेशन के बिना नेचुरली आता है। अपने चेहरे को कंटूर करने के बादआप अपने चेहरे पर कलर एड करने के लिए ब्रोंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. गालों को करें ब्लश -

चेहरे को तैयार करने के लिए आखिरी स्टेप के तौर पर गालों को ब्लश करना भी जरूरी है। हर किसी के गालों में एक कलर होता है लेकिन ये कलर हर किसी के लिए अलग होता है।

एक बड़े ब्रश की मदद सेअपने चीक्स के बीच में ब्लश अप्लाई करें। ब्लश कलर ज्यादा न लेसिर्फ उतना ही कलर लेंजिससे ये नेचुरल लगे।


क्या ये लेख आपके लिए उपयोगी है?

हां नहीं  

सम्बंधित लेख